रूस और चीन की द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दूरगामी योजना है: लावरोव |

रूस और चीन की द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दूरगामी योजना है: लावरोव

रूस और चीन की द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दूरगामी योजना है: लावरोव

:   Modified Date:  March 2, 2023 / 09:48 PM IST, Published Date : March 2, 2023/9:48 pm IST

मास्को/नयी दिल्ली, दो मार्च (भाषा) चीन पर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस का समर्थन करने के लिए हथियार भेजने से बचने के बढ़ते दबाव के बीच, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बृहस्पतिवार को अपने नए चीनी समकक्ष के साथ पहली प्रत्यक्ष बैठक की और कहा कि दोनों देशों के पास द्विपक्षीय सहयोग के विकास के लिए दूरगामी योजनाएं हैं।

लावरोव ने चीन के विदेश मंत्री किन गांग से यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की जिसमें यूक्रेन संकट के राजनीतिक समाधान पर चीन के विदेश मंत्रालय का रुख भी शामिल है। रूस के विदेश मंत्रालय ने यहां जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर हुई मुलाकात के बाद एक बयान में यह जानकारी दी।

रूस की आधिकारिक तास समाचार एजेंसी ने बयान के हवाले से कहा, ‘‘सर्गेई लावरोव और किन गांग ने यूक्रेन को लेकर ताजा हालात पर चर्चा की जिसमें यूक्रेन संकट पर राजनीतिक समाधान पर चीन के विदेश मंत्रालय का रुख शामिल है।’’

रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘हमने उच्च स्तर की बातचीत की और चर्चा के सभी मुद्दों पर रुख में मेल होने की पुष्टि की है। ’’

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने बृहस्पतिवार को चीन से अपील की थी कि वह यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में उसे हथियार भेजने और उसका समर्थन करने से बचे।

अमेरिका ने भी कहा है कि चीन यूक्रेन युद्ध के लिए रूस को हथियार और गोला-बारूद भेजने पर विचार कर रहा है।

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)