रूस अगले साल की शुरुआत में यूक्रेन पर कर सकता है हमला, 1.75 लाख सैनिकों की तैनाती की आशंका

Russia may attack Ukraine early next year, fears deployment of 1.75 lakh troops

: , December 5, 2021 / 12:17 PM IST

Russia may attack Ukraine next year : मॉस्को। अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित रिपोर्ट में यूएस अधिकारियों के हवाले से यह कहा गया था कि रूस 100 बटालियन टेक्टिकल ग्रुप के साथ यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा था।

पढ़ें- भारत के बाद इस देश ने भी फ्रांस से किया राफेल फाइटर जेट का सौदा, 80 राफेल की डील

रिपोर्ट में दावा किया गया कि मॉस्को मल्टी फ्रंट ऑफेंसिव यानि कई मोर्चों पर हमले की योजना बना रहा था। हालांकि रूस ने इस बात से इनकार कर दिया है। रूस ने उस रिपोर्ट का खंडन किया है जिसमें यह दावा किया गया था कि पुतिन सरकार 1 लाख 75 हजार सैनिकों के साथ यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा था।

पढ़ें- सीएम बघेल 5 को पशुपालक ग्रामीणों, स्वसहायता समूहों और गौठानों को ऑनलाइन जारी करेंगे 2.92 करोड़

रूस के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी अखबार की इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए अमेरिका पर यूक्रेन के मौजूदा हालात को खराब करने का आरोप लगाया है। रूस ने कहा कि इससे पहले पेंटागन ने खुद तनाव कम करने का आह्वान किया था।

पढ़ें- प्रदेश में अब तक 4.43 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी, 1 लाख 38 हजार 651 किसानों ने बेचा धान

अमेरिका और रूस के बीच यह विवाद उस वक्त आया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मंगलवार को रूस के राष्टपति ब्लादिमिर पुतिन से फोन पर बात करने वाले हैं। प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा था कि उनका प्रशासन यूक्रेन के मुद्दे पर राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की योजना बना रहा था।

पढ़ें- स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया नवा जतन योजना का शुभारंभ, राज्य में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के शैक्षणिक स्तर का रिकॉर्ड उपलब्ध 

इससे पहले यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने चेतावनी दी थी कि रूस जनवरी में बड़ी सैन्य तैयारियों के साथ यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा था। वहीं शुक्रवार को राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में टर्की के ड्रोन की तैनाती को लेकर टर्की के प्रेसिडेंट एर्दोगन को लताड़ लगाई थी।