रूस को यूक्रेन युद्ध नहीं जीतना चाहिए, वह जीत भी नहीं सकता : मैक्रों ने कहा |

रूस को यूक्रेन युद्ध नहीं जीतना चाहिए, वह जीत भी नहीं सकता : मैक्रों ने कहा

रूस को यूक्रेन युद्ध नहीं जीतना चाहिए, वह जीत भी नहीं सकता : मैक्रों ने कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : June 28, 2022/5:44 pm IST

क्रेमेनचुक (यूक्रेन), 28 जून (एपी) फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने मंगलवार को कहा कि रूस यूक्रेन युद्ध नहीं जीत सकता और उसे जीतना भी नहीं चाहिए। उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय आई है जब रूस ने एक शॉपिंग मॉल को निशाना बनाते हुए मिसाइलों से हमला किया जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई।

जर्मनी में जी 7 शिखर सम्मेलन के अंत में अपने संबोधन में मैक्रों ने कहा कि सात औद्योगिकीकृत लोकतंत्र यूक्रेन का समर्थन ‘‘उस समय तक करते रहेंगे, जब तक यह जरूरी हो।’’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ प्रतिबंधां को कामय रखा जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘रूस जीत नहीं सकता और न ही उसे जीतना चाहिए।’

यूक्रेन ने इस हमले को यूरोपीय इतिहास के सबसे दुस्सासहपूर्ण हमलों में से एक बताया। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि क्रेमेनचुक शहर में मॉल में दोपहर के वक्त 1,000 से अधिक खरीदार और कर्मचारी थे।

हालांकि, हमले के बाद मलबे से काले धुएं और धूल के गुबार के साथ नारंगी रंग की आग की लपटें उठीं। आग को बुझा दिया गया है, लेकिन इसके घंटों बाद भी मलबे से काले धुएं का उठना अब भी जारी है।

बचावकर्मियों द्वारा सुलगते मलबे में छानबीन शुरू करने के बाद हताहतों की संख्या बढ़ गई। क्षेत्रीय गवर्नर दिमित्रो लुनिन ने कहा कि कम से कम 18 लोग मारे गए और 59 लोगों ने चिकित्सीय सहायता मांगी। सहायता मांगने वालों में से 25 को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

मिसाइल हमले पर रूसी सरकार की पहली टिप्पणी में, संयुक्त राष्ट्र में देश के पहले उप स्थायी प्रतिनिधि दिमित्री पॉलींस्की ने कई विसंगतियों का आरोप लगाया। उन्होंने ट्विटर पर दावा किया कि यह कार्रवाई यूक्रेन द्वारा उकसाने वाली घटना थी।

रूस ने बार-बार इस बात से इनकार किया है कि वह नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाता है, भले ही चार महीने से जारी युद्ध में शॉपिंग मॉल, थिएटर, अस्पताल, किंडरगार्टन और अपार्टमेंट प्रभावित हुए हैं।

एपी अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers