Russia Ukraine Peace Deal: यू्क्रेन और रूस के बीच जंग होगी खत्म? रूसी विदेश मंत्री ने कहा कुछ समझौतों पर बनी सहमति |

Russia Ukraine Peace Deal: यू्क्रेन और रूस के बीच जंग होगी खत्म? रूसी विदेश मंत्री ने कहा कुछ समझौतों पर बनी सहमति

Russia Ukraine Peace Deal: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन के साथ शांति समझौते को लेकर बड़ा बयान दिया है। लावरोव ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच कुछ समझौतों पर सहमति बन रही है। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन के 'न्‍यूट्रल दर्जे' पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहा है। Russia Ukraine Peace Deal: Will the war between Ukraine and Russia end? Russian Foreign Minister said that some agreements were agreed upon

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : March 16, 2022/5:22 pm IST

मास्‍को। Russia Ukraine Peace Deal: यूक्रेन में भीषण हमलों के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एक बड़ा बयान दिया है। लावरोव ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन के साथ कुछ समझौतों पर सहमति बन रही है। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन के ‘न्‍यूट्रल स्‍टेटस’ पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जा रहा है। लावरोव का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने भी कहा था कि अब रूस की ओर से ‘ज्‍यादा यथार्थवादी’ मांगे की जा रही हैं। उन्‍होंने यह भी स्‍पष्‍ट रूप से संकेत दे दिया है कि उनका देश नाटो में शामिल नहीं होने जा रहा है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

Russia Ukraine Peace Deal:रूसी विदेश मंत्री ने कहा , ‘यूक्रेन के पास ऐसे हथियार नहीं होने चाहिए जिससे रूस को खतरा हो। हम ऐसे हथियारों पर समन्‍वय करने के लिए तैयार हैं जो हमें खतरा नहीं पैदा करेंगे। उन्‍होंने कहा कि यूक्रेन के साथ चल रही बातचीत ‘कठ‍िन’ है। लावरोव ने कहा कि कुछ अन्‍य मुद्दे हैं जो महत्‍वपूर्ण हैं। इसमें यूक्रेन के अंदर रूसी भाषा का प्रयोग और अभिव्‍यक्ति की आजादी शामिल है।

read more: हार के बाद सिद्धू का कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा, सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर कर ये बड़ी बात

इससे पहले जेलेंस्‍की ने कहा था, ‘हम वर्षों से सुन रहे हैं कि किस तरह से नाटो में शामिल होने के दरवाजे खुले हुए हैं लेकिन अब सुन रहे हैं कि हम प्रवेश नहीं कर सकते हैं। और यह सत्‍य है और इसे निश्चित रूप से स्‍वीकार करना होगा। मुझे इस बात की खुशी है कि हमारे लोग इसे समझना शुरू कर चुके हैं और खुद पर और उन भागीदारों पर भरोसा कर रहे हैं जो हमारी मदद कर रहे हैं।’ इस बीच ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी ने दावा किया है कि रूस देश के अन्‍य हिस्‍सों से सेना को यूक्रेन बुला रहा है।

read more: भोपाल को दहलाने की थी बड़ी साजिश? अलकायदा की आइडियोलॉजी को करते थे फॉलो.. इंटरनेट वॉइस कॉलिंग से होती थी बातचीत

खुफिया सूत्रों ने कहा कि रूस अपने नुकसान की भरपाई के लिए अतिरिक्‍त सैनिक बुला रहा है ताकि हताहत सैनिकों की जगह पर उन्‍हें तैनात किया जा सके। संभवत: इसी वजह से रूस आक्रामक अभियान चलाने में संघर्ष कर रहा है। रूस इन सैनिकों की मदद से उन इलाकों पर अपनी पकड़ मजबूत करेगा जहां उसका कब्‍जा हो चुका है। उधर, यूक्रेन के मध्यस्थकार ने कहा है कि रूस के साथ जारी लड़ाई का शांतिपूर्ण हल निकालने के लिये उनका देश रूस के वार्ताकारों के साथ बातचीत जारी रखेगा। रूस और यूक्रेन के बीच जंग बुधवार को भी जारी है।