Shahbaz Sharif will Pakistan's next prime minister

इमरान खान का जाना तय! शहबाज शरीफ बन सकते है पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, विपक्षी नेताओं ने घोषित किया उम्मीदवार

Shahbaz Sharif will be Pakistan's next prime minister

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : March 22, 2022/5:18 pm IST

कराचीः Pakistan’s next prime minister पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है। विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है। विपक्षी दावा कर रहे हैं कि इमरान खान अब ज्यादा दिनों तक प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे, उन्होने अपना बहुमत खो दिया है।

Read more :  हवाई सफर हुआ महंगा.. सभी व्‍यस्‍त रूट्स पर दोगुना हुआ किराया , देखें अब कितना देना होगा

Pakistan’s next prime minister अगर इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाता है तो उनकी जगह शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं। PML-N पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज (Maryam Nawaz) ने कहा कि इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होता है तो उनकी पार्टी की ओर से शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। शहबाज शरीफ 13 अगस्त 2018 से नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता हैं। इससे पहले शहबाज शरीफ तीन बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके थे। वो सबसे ज्यादा लंबे समय तक पंजाब के मुख्यमंत्री रहने वाले नेता हैं। फिलहाल शरीफ PML-N के अध्यक्ष हैं।

Read more : TMC नेता की हत्या के बाद बीरभूम में भड़की हिंसा ने मकानों में लगाई आग, 8 लोग जिंदा जले, इलाके में तनाव 

1947 में जब भारत का बंटवारा हुआ और पाकिस्तान बना तो मुहम्मद शरीफ अपने परिवार के साथ लाहौर में आकर बस गए। शहबाज शरीफ की मां पुलवामा की रहने वाली थीं। लाहौर की एक सरकारी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद शहबाज ने अपना फैमिली बिजनेस संभाल लिया। शहबाज के दो बड़े भाई अब्बास शरीफ और नवाज शरीफ हैं। नवाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। 1973 में शहबाज ने अपनी कजिन से शादी कर ली। दोनों के चार बच्चे हैं। 2003 में शहबाज ने दूसरी शादी की। माना जाता है कि शहबाज अपने भाई नवाज से ज्यादा अमीर हैं।