Taliban enters Kabul, helicopters land on US embassy .. many US BlacK

तालिबान का काबुल में प्रवेश, अमेरिकी दूतावास पर उतरे हेलीकॉप्टर..कई US ब्लैकहॉक हेलीकॉप्टर जब्त

तालिबान का काबुल में प्रवेश, अमेरिकी दूतावास पर उतरे हेलीकॉप्टर Taliban enters Kabul, helicopters land on US embassy .. many US Blackhawk helicopters seized

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : August 15, 2021/1:39 pm IST

Taliban enters KabuL काबुल, 15 अगस्त (एपी) तालिबान ने राजधानी काबुल के बाहरी इलाकों में प्रवेश कर लिया है । हालांकि अधिकारियों ने बताया कि अब तक लड़ाई शुरू नहीं हुई है।

पढ़ें- 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर 75 वंदेभारत ट्रेनों का ऐलान, देश के हर कोने को कनेक्ट करना है मकसद

Taliban enters KabuL दो दशक की लड़ाई के बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटों बलों की संपूर्ण वापसी से पहले तालिबान देश पर हर ओर से कब्जा करता जा रहा है। राजधानी काबुल के बाहरी इलाकों में प्रवेश से पूर्व रविवार सुबह चरमपंथी संगठन ने जलालाबाद पर कब्जा कर लिया था।

पढ़ें- सैनिक स्कूल में अब बेटियां भी पढ़ेंगी, ऐसे मिलेगा दाखिला.. स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान

चरमपंथियों ने राजधानी में प्रवेश के बारे में अभी कुछ नहीं कहा है। हालांकि सरकारी कार्यालयों से कर्मचारियों को रविवार सुबह अचानक ही घर भेज दिया गया और सेना के हेलीकॉप्टर आसमान में चक्कर लगाने लगे। इसी बीच, जलालाबाद पर तालिबान के कब्जे के कुछ घंटे बाद रविवार को अमेरिका के हेलीकॉप्टर यहां अमेरिकी दूतावास पर उतरे।

पढ़ें- कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 21 व्यक्ति, 4 अस्पताल सम्मानित

काबुल के अलावा जलालाबाद ही ऐसा इकलौता प्रमुख शहर था जो तालिबान के कब्जे से बचा हुआ था। यह पाकिस्तान से लगती एक प्रमुख बॉर्डर क्रॉसिंग के निकट स्थित है। अब अफगानिस्तान की केंद्रीय सरकार के अधिकार में देश की 34 प्रांतीय राजधानियों में से काबुल के अलावा छह अन्य प्रांतीय राजधानी ही बची हैं।

पढ़ें- जश्न-ए-आजादी की धूम.. मंत्री सिंहदेव ने कवर्धा में फहराया तिरंगा.. जिला मुख्यालयों में इन नेताओं ने किया झंडारोहण 

अमेरिकी दूतावास के निकट राजनयिकों के बख्तरबंद एसयूवी वाहन निकलते दिखे और इनके साथ ही विमानों की लगातार आवाजाही भी देखी गई। हालांकि अमेरिका सरकार ने अभी इस बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं दी है।

पढ़ें- सभी जिला मुख्यालयों और निगमों में एक पार्क सिर्फ महिलाओं के लिए होगा, ‘मिनीमाता’ उद्यान के नाम से जाना जाएगा 

दूतावास की छत के निकट धुएं उठता देखा गया जिसकी वजह अमेरिका के दो सैन्य अधिकारियों के मुताबिक राजनयिकों द्वारा संवेदनशील दस्तावेजों को जलाना है।

 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers