Orders for women employees to stay at home, Taliban decree in Kabul

महिला कर्मचारियों को घर पर ही रहने के आदेश, काबुल में तालिबान का फरमान

Orders for women employees to stay at home, Taliban decree in Kabul तालिबान ने काबुल में महिला कर्मचारियों को घर पर ही रहने का आदेश दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : September 19, 2021/3:17 pm IST

काबुल, 19 सितंबर (एपी) अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के अंतरिम मेयर ने कहा है कि देश के नए तालिबान शासकों ने शहर की कई महिला कर्मचारियों को घर पर ही रहने का आदेश दिया है।

पढ़ें- करीब 5 माह बाद देवघर का बाबा धाम खुला, भक्तों में उत्साह

अंतरिम मेयर हमदुल्लाह नामोनी ने पत्रकारों से रविवार को कहा कि केवल उन महिलाओं को काम करने की अनुमति दी गयी है, जिनके स्थान पर पुरुष काम नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि इनमें डिजाइन और इंजीनियरिंग विभागों में कुशल कामगारों के अलावा महिलाओं के लिए सार्वजनिक शौचालयों की देखरेख करने वाली महिलाएं शामिल हैं।

पढ़ें- 7th pay commission, दिवाली पर सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है 5% DA की सौगात, प्रदेश के 6 लाख 70 हजार कर्मचारियों को होगा लाभ 

नामोनी की टिप्पणियां इस बारे में एक और संकेत है कि तालिबान सार्वजनिक जीवन में महिलाओं पर पाबंदियां लगाने समेत इस्लाम की कठोर व्याख्या को लागू कर रहा है, जबकि उसने सहिष्णुता और समावेशिता का वादा किया था। 1990 में शासन के दौरान तालिबान ने लड़कियों और महिलाओं को स्कूल जाने तथा नौकरी करने से रोक दिया था।

पढ़ें- पहली बार 4 आम लोगों ने की अंतरिक्ष की सैर.. 3 दिनों बाद वापस धरती पर लौटे.. वीडियो जारी

मेयर ने कहा कि काबुल नगर निकाय विभागों में महिला कर्मचारियों के बारे में अंतिम फैसला अभी नहीं लिया गया है। उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में पिछले महीने तालिबान के सत्ता पर कब्जा जमाने से पहले तक शहर में सभी विभागों में 3,000 कर्मचारियों में एक तिहाई संख्या महिलाओं की थी।