22 killed in missile and drone attacks in Ukraine

नहीं थम रहा रूस और यूक्रेन का जंग, यूक्रेन में मिसाइल और ड्रोन हमले में 22 लोगों की मौत…

नहीं थम रहा रूस और यूक्रेन का जंग : The war between Russia and Ukraine is not stopping, 22 people died in missile and drone attack in Ukraine.

Edited By :   Modified Date:  April 29, 2023 / 07:02 AM IST, Published Date : April 29, 2023/12:42 am IST

उमान । 22 killed in missile and drone attacks in Ukraine  रूस ने शुक्रवार को तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव तथा आसपास के क्षेत्रों में 20 से अधिक क्रूज मिसाइल और दो ड्रोन दागे, जिसमें कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई। इनमें से अधिकतर लोगों की जान मध्य यूक्रेन में एक आवासीय इमारत पर हुए दो मिसाइल हमलों में गई। कीव शहर के प्रशासन के अनुसार, लगभग दो महीने में पहली बार राजधानी के चारों ओर हवाई हमलों को लेकर आगाह करने वाले ‘सायरन’ बजने लगे और यूक्रेन की वायु सेना ने कीव के ऊपर 11 क्रूज मिसाइल और दो ड्रोन को रोका। उमान शहर में नौ मंजिला आवासीय इमारत पर हमला किया गया, जो कीव से लगभग 215 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित है। राजधानी क्षेत्र के गवर्नर इहोर ताबुरेत्स के मुताबिक इस हमले में तीन बच्चों समेत 17 लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़े  : आज ‘द प्रोग्रेस ग्लोबल अवार्ड्स-2023‘ कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम बघेल… 

22 killed in missile and drone attacks in Ukraine यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस के अनुसार, 17 लोग घायल हुए हैं और तीन बच्चों को मलबे से निकाला गया है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उन जगहों पर क्रूज मिसाइल दागी गईं जहां यूक्रेनी सैन्य रिजर्व इकाइयां युद्ध के मैदान में अपनी तैनाती से पहले ठहरी हुई थीं। रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल इगोर कोनाशेंकोव ने कहा, ‘‘हमले में लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा गया। सभी तयशुदा स्थानों को निशाना बनाया गया।’’उन्होंने किसी खास क्षेत्र या आवासीय इमारतों को निशाना बनाए जाने का उल्लेख नहीं किया। पूर्वी शहर निप्रो के गवर्नर सेरही लिसाक ने बताया कि शहर में एक हमले में 31 वर्षीय महिला और उसकी दो वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। चार अन्य लोग घायल हुए हैं।

यह भी पढ़े :  सूर्य की तरह चमकेगा इन तीन राशियों का भाग्य, भगवान शनिदेव रहेंगे मेहरबान…

22 killed in missile and drone attacks in Ukraine ये हमले ऐसे वक्त किए गए हैं जब कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने फोन पर ‘‘लंबी और सार्थक’’ बातचीत की। उनके मुताबिक, शी ने कहा कि उनकी सरकार यूक्रेन और अन्य देशों के लिए शांति दूत भेजेगी। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि शुक्रवार के हमले दिखाते हैं कि रूस शांति समझौते में दिलचस्पी नहीं रखता। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मिसाइल हमले में दो वर्षीय बच्चे समेत निर्दोष लोग मारे गए। सभी शांति प्रयासों के लिए रूस का यह जवाब है।’’ कीव शहर के प्रशासन के अनुसार, कीव की विमान-रोधी प्रणाली सक्रिय हो गई थी। सुबह करीब चार बजे हमलों को लेकर आगाह करने वाले ‘सायरन’ बजने लगे। यह सब कुछ करीब दो घंटे तक चला। यूक्रेन की राजधानी में नौ मार्च के बाद पहली बार हमले किए गए। कीव में गिराए गए मिसाइल या ड्रोन से बिजली की लाइन क्षतिग्रस्त हो गई।

यह भी पढ़े : MP Covid-19 : मध्यप्रदेश कोरोना अपडेट…! पिछले 24 घंटे में मिले 36 नए केस, इन शहरों में संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा