Total Lockdown in These Cities, Order to Shut All Schools and Colleges

इन शहरों में टोटल लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज सहित सभी बाजार बंद, घर से निकलने पर भी पाबंदी, यहां की सरकार ने लिया फैसला

इन शहरों में टोटल लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज सहित सभी बाजार बंद! Total Lockdown in These Cities, Order to Shut All Schools and Colleges

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : April 14, 2022/6:02 pm IST

बीजिंग: Total Lockdown in These Cities चीन में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के बीच वायरस रोधी नियंत्रण उपायों के तहत देश के कुछ सबसे बड़े शहरों में पाबंदियां लगा दी गई हैं। शंघाई में पाबंदियों में ढील दी जा रही है, जिसके तहत उनके 2.5 करोड़ लोगों में से अधिकतर को उनके घरों तक सीमित कर दिया गया था। पाबंदियों में यह ढील तब दी जा रहा है जब लोगों ने भोजन मिलने में परेशानी की शिकायत की। हालांकि यहां अधिकांश व्यवसाय अभी भी बंद हैं।

Read More: शोपियां में सुरक्षा जवानों ने 4 आतंकवादियों को किया ढेर, मौके पर जाते वक्त हादसे में दो सैनिकों की मौत

Total Lockdown in These Cities हांगकांग के पास 1.9 करोड़ की जनसंख्या वाला औद्योगिक केंद्र ग्वांगझू तक पहुंच को इस सप्ताह निलंबित कर दिया गया था। अन्य शहर कारखानों और स्कूलों तक पहुंच रोक रहे हैं या बंद कर रहे हैं। नोमुरा अर्थशास्त्रियों ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि 1.4 अरब लोगों को अनाज मुहैया कराने वाले चीनी किसानों का वसंत बुवाई बाधित हो सकती है। इससे आयातित गेहूं और अन्य खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ सकती है, जो पहले से ही उच्च वैश्विक कीमतों को बढ़ा सकती है।

Read More: यहां भाजपा को लग सकता है बड़ा झटका, 1000 से अधिक नेता-कार्यकर्ता छोड़ना चाहते हैं पार्टी, मनीष सिसोदिया ने किया दावा

पाबंदियां सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के लिए एक शर्मिंदगी है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी को दूर करने के सरकारी प्रयासों के लिए एक झटका है। यह ऐसे समय सामने आया है जब राष्ट्रपति शी चिनफिंग परंपरा से अलग खुद के लिए तीसरे पांच साल का कार्यकाल हासिल करना चाहते हैं। आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, शी ने कहा, ‘‘रोकथाम और नियंत्रण के काम में ढील नहीं दी जा सकती है।’’ नोमुरा के टिंग लू, जिंग वांग और हैरिसन झांग ने एक रिपोर्ट में चेतावनी दी है कि चीन के मंदी की चपेट में आने का खतरा बढ़ रहा है। सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 29,411 नये मामले सामने आये हैं।

Read More: विश्वास सारंग बोले- बीजेपी हमेशा अंबेडकर का अनुसरण करती है जबकि कांग्रेस… 

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को चेतावनी दी कि पाबंदियों में ढील के बावजूद शंघाई में वायरस नियंत्रण में नहीं है। लगभग 66 लाख लोगों को उन क्षेत्रों में अपने घर से निकलने की अनुमति दी गई, जहां कम से कम एक सप्ताह तक कोई नया मामला नहीं आया। हालांकि कम से कम 1.5 करोड़ अन्य लोगों के अभी भी घर से बाहर निकलने पर रोक है। अधिकतर लोगों ने भोजन, दवा की कमी और मदद की जरूरत वाले बुजुर्ग रिश्तेदारों तक पहुंच के बारे में शिकायत करने के बावजूद आज्ञा का पालन किया है। हालांकि लोकप्रिय सिना वेइबो सोशल मीडिया साइट पर वीडियो पुलिस के साथ टकराव दिखाते हैं।

Read More: शिक्षा निदेशालय ने ऐसे स्कूलों को फिर से बंद करने का दिया निर्देश, लगातार संक्रमण की चपेट में आ रहे छात्र

शंघाई में एक डेटा विश्लेषक ग्रेप चेन ने कहा कि वह अपने पिता के लिए दवाएं हासिल करने को लेकर चिंतित थी, जो एक मस्तिष्काघात से ठीक हो रहे हैं। एक आधिकारिक हॉटलाइन से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद उसने पुलिस को फोन किया, लेकिन उसे कहा गया कि पृथकवास नियम अधिकारियों को मदद करने से रोकते हैं। उसने कहा, ‘‘हम देश के साथ सहयोग करने को तैयार हैं लेकिन हम यह भी आशा करते हैं कि हमारे जीवन का सम्मान किया जाएगा।’’ शंघाई के पश्चिम में स्थित स्मार्टफोन निर्माण केंद्र सूज़ौ शहर की सरकार ने अपने 1.8 करोड़ लोगों को घर पर रहने के लिए कहा।

Read More: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में दो बड़े हादसे, 6 लोगों की मौत