यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी सांसदों से रूस के साथ तनाव पर चर्चा की |

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी सांसदों से रूस के साथ तनाव पर चर्चा की

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी सांसदों से रूस के साथ तनाव पर चर्चा की

: , December 25, 2021 / 09:09 PM IST

कीव (यूक्रेन), 25 दिसंबर (एपी) यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रूस के साथ तनाव के बीच शुक्रवार को अमेरिका के 20 सीनेटर एवं कांग्रेस के सदस्यों के साथ वीडियो कॉल पर बातचीत की। इस तरह के अंदेशे हैं की रूस यूक्रेन की सीमा के पास सैनिकों की तैनाती को बढ़ा रहा है और पड़ोसी देश पर हमला करेगा।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के दफ्तर ने बताया कि ज़ेलेंस्की ने रूस द्वारा सैनिकों की तैनाती को बढ़ाने और अपने देश के युद्ध प्रभावित पूर्वी हिस्से की स्थिति के बारे में अमेरिकी सीनेटर और कांग्रेस के प्रतिनिधियों से बातचीत की। रूस के समर्थन वाले बागी 2014 से यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में यूक्रेन के बलों से लड़ रहे हैं।

राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान में यूक्रेन के पूर्वी हिस्से डोनबास में टकराव के शांतिपूर्ण समाधान की प्रक्रिया में अमेरिका को शामिल करने की अहमियत को बताया गया है।

बयान में ज़ेलेंस्की के हवाले से कहा गया है कि अब शब्द नहीं बल्कि निर्णायक कार्रवाई मायने रखती है। उन्होंने कहा, “ मेरा मकसद पूर्वी यूक्रेन में खून-खराबे को रोकना है। डोनबास में जंग खत्म किए बिना यूरोप में सुरक्षा की कल्पना करना नामुमकिन है।”

ज़ेलेंस्की और सांसदों ने रूस पर और प्रतिबंध लगाने को लेकर बातचीत की। साथ में कीव की ‘यूरो-अटलांटिक आकांक्षाओं’ के लिए वाशिंगटन के समर्थन और नाटो सदस्यता के लिए यूक्रेन की संभावनाओं के बारे में भी बात की गई।

एपी

नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga