यूक्रेनी सेना ने कीव के उपनगर से रूसी सैनिकों को खदेड़ा, मारियुपोल में संघर्ष तेज |

यूक्रेनी सेना ने कीव के उपनगर से रूसी सैनिकों को खदेड़ा, मारियुपोल में संघर्ष तेज

यूक्रेनी सेना ने कीव के उपनगर से रूसी सैनिकों को खदेड़ा, मारियुपोल में संघर्ष तेज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : March 22, 2022/3:57 pm IST

ल्वीव, 22 मार्च (एपी) यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि मंगलवार को तड़के रूसी बलों को भीषण लड़ाई के बाद कीव के रणनीतिक लिहाज से अहम उपनगर मकरीव से खदेड़ने में कामयाबी मिली है। वहीं, मारियुपोल के दक्षिणी बंदरगाह पर रूस ने हमले तेज कर दिए हैं। शहर से निकल रहे आम लोगों का कहना है कि बमबारी लगातार जारी है।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि मकरीव के एक प्रमुख राजमार्ग को दोबारा यूक्रेनी बलों ने अपने नियंत्रण में ले लिया है, जिससे रूसी बलों को उत्तर-पश्चिम से राजधानी की घेराबंदी करने की मॉस्को की कोशिशों को झटका लगा है।

वही, कई जगहों से रूसी बलों को खदेड़े जाने के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेना ने यूक्रेनी शहरों पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं, जिससे आम नागरिकों पर खतरा बढ़ गया है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, रूसी हमले के कारण अब तक 35 लाख से अधिक लोग यूक्रेन छोड़ने को मजबूर हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने युद्ध के दौरान 900 से अधिक आम नागरिकों की मौत की पुष्टि की है और साथ ही कहा कि मृतकों की संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती है।

उधर, अमेरिका के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि रूसी बलों ने पिछले दो दिनों में हवाई हमले तेज कर दिए हैं और रूस ने पिछले 24 घंटे में कम से कम 300 ऐसे हमले किए हैं। उन्होंने बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद से रूसी बलों ने अब तक 1,100 से अधिक मिसाइलें यूक्रेन में दागी हैं।

एपी

शफीक मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers