संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने हैती के लिए शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय पुलिस बल का आह्वान किया |

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने हैती के लिए शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय पुलिस बल का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने हैती के लिए शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय पुलिस बल का आह्वान किया

:   Modified Date:  July 7, 2023 / 01:50 PM IST, Published Date : July 7, 2023/1:50 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, सात जुलाई (एपी) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने हैती के सशस्त्र आपराधिक गिरोहों से मुकाबले में मदद और घोर आर्थिक संकट से गुजर रहे देश में सुरक्षा बहाल करने के लिए शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय पुलिस बल का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि विश्व निकाय के एक विशेषज्ञ ने अनुमान लगाया है कि हैती को करीब दो हजार अतिरिक्त गिरोह-रोधी पुलिस अधिकारियों की जरूरत है, और यह अनुमान बढ़ा-चढ़ा कर नहीं किया गया है।

गुतारेस ने बृहस्पतिवार को जोर देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र किसी सैन्य बल या फिर राजनीतिक मिशन की मांग नहीं कर रहा है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों और योगदानदाता संभावित देशों से गिरोहों के सफाये में हैती राष्ट्रीय पुलिस की मदद करने के लिए एक बहुराष्ट्रीय बल तैनात करने के उद्देश्य से सहायता करने की अपील की।

कैरेबियाई राष्ट्र पिछले अक्तूबर से एक शक्तिशाली बल (सेना) की मांग कर रहा है और गुतारेस तैनाती का नेतृत्व करने वाले देश पर विचार कर रहे हैं।

अमेरिका और कनाडा दो ऐसे संभावित उम्मीदवार हैं, जिन्हें इस काम के लिए चुना जा सकता है लेकिन दोनों ने ही स्वयं को इससे अलग कर लिया है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को गुयाना के जार्जटाउन में संवाददाताओं को बताया कि अमेरिका नेतृत्व करने वाले देश की तलाश के लिए जारी प्रयास को लेकर चर्चा में शामिल है।

पिछले शनिवार को हैती की राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस का दौरा करने गए गुतारेस ने संवाददाताओं को बताया कि आपराधिक गिरोहों का जनता पर काफी दबदबा है। उन्होंने कहा, ”हैती के लोग दुःस्वप्न में फंस से गए हैं। मानवीय स्थिति अत्यंत भयावह है।”

गुतारेस, हैती पर अपनी रिपोर्ट को लेकर बृहस्पतिवार शाम को होने वाली सुरक्षा परिषद की एक बैठक से पहले बोल रहे थे।

इससे पहले हैती के लिए संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र विशेषज्ञ विलियम ओ नील हैती की दस दिन की यात्रा के बाद लौटे और बुधवार को उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया था।

भाषा जितेंद्र जितेंद्र मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)