अमेरिका सेना ने ऑस्प्रे विमान के पूरे बेड़े को संचालन से बाहर किया |

अमेरिका सेना ने ऑस्प्रे विमान के पूरे बेड़े को संचालन से बाहर किया

अमेरिका सेना ने ऑस्प्रे विमान के पूरे बेड़े को संचालन से बाहर किया

:   December 7, 2023 / 09:43 AM IST

वाशिंगटन, सात दिसंबर (एपी) अमेरिकी सेना ने अपने सभी ऑस्प्रे वी-22 हेलीकॉप्टरों को संचालन से बाहर करने की घोषणा की है। उसने जापान के तट पर एक दुर्घटना में वायु सेना के विशेष अभियान कमान के आठ सदस्यों की मौत होने के एक सप्ताह बाद यह फैसला लिया है।

पिछले सप्ताह हुई दुर्घटना की प्रारंभिक जांच से यह पता चला है कि विमान में कुछ गड़बड़ी हो गयी थी और यह चालक दल की गलती नहीं थी। इसके बाद वायु सेना, नौसेना और मरीन कोर ने बुधवार को सैकड़ों विमानों को संचालन से बाहर करने का असाधारण कदम उठाया है।

इस दुर्घटना ने ऑस्प्रे की सुरक्षा को लेकर नए सवाल खड़े कर दिए हैं। ऑस्प्रे के साथ अपेक्षाकृत कम सेवाकाल में कई जानलेवा दुर्घटनाएं हुई हैं। जापान ने इस हादसे के बाद ऑस्प्रे के अपने 14 विमानों के बेड़े को संचालन से बाहर कर दिया है।

वायु सेना ने कहा कि उसे यह नहीं पता कि विमान को कब तक संचालन से बाहर रखा जाएगा। उसने कहा कि जांच में जापान में हुए हादसे की वजह का पता चलने तक विमानों को खड़ा रखने की उम्मीद है।

अमेरिका निर्मित ऑस्प्रे एक हाइब्रिड विमान है जो हेलीकॉप्टर की तरह उड़ान भरता और उतरता है। यह विमान उड़ान के दौरान अपने प्रोपेलर को आगे की ओर घुमा सकता है और हवाई जहाज की तरह बहुत तेजी से उड़ान भर सकता है।

ऑस्प्रे से जुड़ी कई दुर्घटनाएं हुई हैं। अगस्त में ऑस्ट्रेलिया में हुई एक दुर्घटना में तीन मरीन की मौत हो गयी थी। इस हादसे की जांच अब भी जारी है।

एपी गोला सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers