यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका और रूस के शीर्ष राजनयिक कर रहे वार्ता |

यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका और रूस के शीर्ष राजनयिक कर रहे वार्ता

यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका और रूस के शीर्ष राजनयिक कर रहे वार्ता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : January 21, 2022/4:30 pm IST

जिनेवा, 21 जनवरी (एपी) अमेरिका और रूस के शीर्ष राजनयिक शुक्रवार को यूक्रेन को लेकर महत्वपूर्ण वार्ता कर रहे हैं। यह वार्ता ऐसे समय में हो रही है जबकि कई सप्ताह से यूक्रेन को लेकर जारी गतिरोध के हिंसा के दौरा में पहुंचने की आशंका है और इस बात का लेकर चिंताएं है कि यूरोप के एक बार फिर युद्ध के मुहाने पर पहुंच सकता है।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव, रूस द्वारा यूक्रेन पर संभावित हमले की आशंका को टालने के मकसद से जिनेवा में यह वार्ता कर रहे हैं। मास्को सोवित संघ में पूर्व में शामिल रहे यूक्रेन के साथ अपने संबंधों को लेकर नाटो से रियायतों की मांग कर रहा है।

ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को जिनेवा में होने वाली वार्ता में तत्काल कोई समाधान निकलने की उम्मीद नहीं रखने का संकेत दिया। यह वार्ता करीब दो घंटे चलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मुश्किल मुद्दों का समाधान ‘जल्द नहीं होता’। ब्लिंकन ने जोर देकर कहा कि वह शुक्रवार की वार्ता से नतीजों की उम्मीद नहीं करते हैं।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और उसके साझेदारों ने रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला होने की स्थिति में ‘गंभीर’ नतीजे होने की चेतावनी दी है जिनमें रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध शामिल हैं। लेकिन उन्होंने जवाबी सैन्य कार्रवाई की बात नहीं की है। वहीं, रूस ने यूक्रेन की सीमा पर करीब एक लाख सैनिकों की तैनाती की है।

ब्लिंकन ने इस सप्ताह कीव में यूक्रेन के राष्ट्रपति से मुलकात की थी और उन्होंने ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस के शीर्ष राजनयिकों के साथ भी इस सप्ताह बर्लिन में बैठक की थी। ब्लिंकन की उन बैठकों के बाद लावरोव के साथ पहली आमने-सामने की बैठक हो रही है जिसे संवाद और समझौते की आखिरी कोशिश माना जा रहा है। लेकिन दोनों पक्ष अब तक अपने-अपने रुख पर कायम हैं।

एपी धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)