विलियम, हैरी राजकुमारी डायना की प्रतिमा का अनावरण करेंगे | William, Harry to unveil princess Diana statue

विलियम, हैरी राजकुमारी डायना की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

विलियम, हैरी राजकुमारी डायना की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : June 30, 2021/12:57 pm IST

लंदन, 30 जून (एपी) ब्रिटेन के राजकुमार विलियम और हैरी अपनी मां राजकुमारी डायना की 60वीं जयंती पर बृहस्पतिवार को उनकी याद में एक प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

प्रतिमा का अनावरण बृहस्पतिवार को महल के संकेन गार्डन में किया जाएगा। प्रतिमा को कैंब्रिज के ड्यूक विलियम और ससेक्स के ड्यूक हैरी द्वारा कुछ वर्ष पहले स्थायी स्मारक के तौर पर महल में मंजूरी दी गयी थी।

अपनी मां की असामयिक मृत्यु के बाद ये दोनों कभी बहुत करीब थे और उन्होंने एक दूसरे का समर्थन भी किया था और अपने शाही कर्तव्यों की शुरुआत करते हुए मिलकर काम किया। लेकिन संबंधों में तब तनाव आ गया जब दक्षिणी कैलिफोर्निया में अपने नए घर से हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने नस्लवाद और अंसवेदनशीलता के आरोप लगाये गये थे। विलियम ने लंदन में इन आरोपों से शाही परिवार का बचाव किया।

एक इतिहासकार और ‘‘बैटल ऑफ ब्रदर्स: विलियम, हैरी एंड द इनसाइड स्टोरी ऑफ ए फ़ैमिली इन टमल्ट’’ के लेखक रॉबर्ट लेसी का कहना है कि लोगों को संकट के त्वरित समाधान की उम्मीद नहीं करनी चाहिए क्योंकि दो लोग मूल मान्यताओं पर लड़ रहे हैं। विलियम राजशाही की रक्षा कर रहे है और हैरी अपनी पत्नी की रक्षा कर रहे है।

गौरतलब है कि पेरिस में 31 अगस्त 1997 को जब डायना की कार दुर्घटना में मौत हुई थी तब ये दोनों राजकुमार 15 और 13 साल के थे।

एपी देवेंद्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)