Aaj Ka Current Affairs 12 May 2024

Aaj Ka Current Affairs 12 May 2024 : आज का करेंट अफेयर्स, कंपटीशन एग्जाम में आएगा काम

Aaj Ka Current Affairs 12 May 2024 : आपको 12 मई 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 12, 2024 / 01:11 PM IST, Published Date : May 12, 2024/1:11 pm IST

Aaj Ka Current Affairs 12 May 2024 : करेंट अफेयर्स विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। करेंट अफेयर्स 2024 के साथ, यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भारत और दुनिया भर में करंट अफेयर्स के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।

read more : Delhi Weather Update: राजधानी में तेज हवा के साथ होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट 

Aaj Ka Current Affairs 12 May 2024 : इस लेख के माध्यम से आपको 12 मई 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं। हम प्रतिदिन करेंट अफेयर्स के इस लेख के माध्यम से भारत तथा विश्व में होने वाली घटनाओं, भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक तथा नई-नई योजनाओं से सम्बंधित प्रश्नों तथा उसके उत्तर प्रस्तुत करते हैं।

1. 46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्शदात्री बैठक का आयोजन किस शहर में कहां किया जायेगा?
(a) मुंबई
(b) कोच्चि
(c) चेन्नई
(d) अहमदाबाद

2. कुश्ती की वैश्विक संचालन संस्था ने किस भारतीय रेसलर पर बैन लगा दिया है?
(a) दीपक कुमार
(b) विजय दहिया
(c) बजरंग पुनिया
(d) जितेन्द्र कुमार

3. हाल ही में किस देश ने भारतीयों की वीज़ा फ्री एंट्री की समयसीमा बढ़ा दी है?
(a) वियतनाम
(b) मलेशिया
(c) श्रीलंका
(d) फ्रांस

4.  एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(a) अशोक सिन्हा
(b) राहुल शेट्टी
(c) विजय कामथ
(d) केकी मिस्त्री

5. भारत ने हाल ही में किस देश से अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुला लिया है?
(a) मालदीव
(b) नेपाल
(c) बांग्लादेश
(d) ईरान

उत्तर:-

1. (b) कोच्चि 

46वीं अंटार्कटिक संधि परामर्शदात्री बैठक (एटीसीएम) और पर्यावरण संरक्षण समिति की 26वीं बैठक 20-30 मई को कोच्चि में आयोजित की जाएगी. इस बैठक में भारत औपचारिक रूप से अंटार्कटिका में एक नए अनुसंधान स्टेशन की स्थापना की घोषणा करेगा. अंटार्कटिका में भारत के दो सक्रिय अनुसंधान केंद्र मैत्री और भारती हैं.

2. (c) बजरंग पुनिया 

हाल ही में कुश्ती की वैश्विक संचालन संस्था संयुक्त विश्व कुश्ती (UWW) ने भारतीय स्टार रेसलर बजरंग पूनिया को इस साल के अंत तक निलंबित कर दिया है. इससे पहले  राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने डोपिंग टेस्ट से मना किये जाने के बाद उन्हें अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया था. हालांकि, भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) ने बजरंग की ट्रेनिंग के लिए लगभग नौ लाख रुपए की मंजूरी किये है.

3. (c) श्रीलंका 

श्रीलंका ने हाल ही में भारतीयों की वीज़ा फ्री एंट्री की समयसीमा एक बार फिर से बढ़ा दी है. श्रीलंका की इस पहल में भारत, चीन, रूस, जापान, मलेशिया, थाईलैंड और इंडोनेशिया के नागरिक बिना वीज़ा के 30 दिनों तक श्रीलंका की यात्रा कर सकते है. यह योजना अक्टूबर में शुरू की गई थी जिसका उद्देश्य अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना है.

4. (d) केकी मिस्त्री

एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष के रूप में केकी मिस्त्री (Keki Mistry) की नियुक्ति को बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने मंजूरी दे दी है. उन्होंने दीपक पारेख का स्थान लिया है. वह हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) लिमिटेड के उपाध्यक्ष और सीईओ थे.

5. (a) मालदीव 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने हाल ही मालदीव से भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी की घोषणा की है. भारतीय सैन्यकर्मी मालदीव में मानवीय और चिकित्सा निकासी सेवाएं प्रदान करने के लिए दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान का संचालन कर रहे थे. मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार ने औपचारिक रूप से भारत से अपनी सेना वापस बुलाने का अनुरोध किया था.

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers