Aaj Ka Current Affairs 18 May 2024

Aaj Ka Current Affairs 18 May 2024 : सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास का किया ऐलान, पढ़े आज का करेंट अफेयर्स

Aaj Ka Current Affairs 18 May 2024 : आपको 18 मई 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 18, 2024 / 01:02 PM IST, Published Date : May 18, 2024/1:02 pm IST

Aaj Ka Current Affairs 18 May 2024 : करेंट अफेयर्स विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। करेंट अफेयर्स 2024 के साथ, यूपीएससी आईएएस, बैंकिंग, एसएससी और अन्य Sarkari Naukri की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भारत और दुनिया भर में करंट अफेयर्स के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।

read more : Kyrgyzstan Students Clash News : किर्गिस्तान में स्थानीय और विदेशी छात्रों के बीच झड़प, तीन पाकिस्तानी छात्रों की मौत! भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी 

Aaj Ka Current Affairs 18 May 2024 : इस लेख के माध्यम से आपको 18 मई 2024 के दैनिक करेंट अफेयर्स के कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर के संग्रह को लेकर आएं हैं। हम प्रतिदिन करेंट अफेयर्स के इस लेख के माध्यम से भारत तथा विश्व में होने वाली घटनाओं, भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक तथा नई-नई योजनाओं से सम्बंधित प्रश्नों तथा उसके उत्तर प्रस्तुत करते हैं।

आज का करेंट अफेयर्स

1. ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने भुवनेश्वर में आयोजित फेडरेशन कप 2024 में गोल्ड मेडल जीता है। नीरज ने फाइनल इवेंट में 82.27 मीटर दूर भाला फेंकते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। नीरज चोपड़ा ने आखिरी बार 2021 में इसी इवेंट में हिस्सा लिया था। टोक्यो ओलंपिक में भी नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था।

2. 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल फ्रांस में आयोजित किया जा रहा है। प्रतिष्ठित कान फिल्म महोत्सव में हर साल भारतीय पवेलियन का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया जाता है। इसका उद्घाटन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सचिव संजय जाजू और फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने किया।

3. भारत के सबसे मशहूर फुटबॉलर सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है। उनका आखिरी मैच 6 जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैच उनका राष्ट्रीय टीम के लिए होगा। छेत्री ने अपने खेल की शुरुआत 2002 में मोहन बागान के साथ की थी।

4.डिजिटल पेमेंट सर्विस PhonePe ने हाल ही में श्रीलंका में UPI भुगतान शुरू करने के लिए लंकापे (LankaPay) के साथ हाथ मिलाया है। लेनदेन की सुविधा UPI और लंकापे नेशनल पेमेंट नेटवर्क द्वारा की जाएगी। श्रीलंका की यात्रा करने वाले भारतीय इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।

5.एआईटीएमसी वेंचर्स लिमिटेड (एवीपीएल इंटरनेशनल) को कृषि ड्रोन विराज (VIRAJ) के लिए DGCA का सर्टिफिकेशन हासिल किया है। कमपनी के सीईओ हिमांशु शर्मा ने बताया कि एवीपीएल के विराज यूएएस (कृषि ड्रोन) को पहले प्रकार का प्रमाणपत्र हासिल हुआ है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers