How to become a stenographer

12वीं के बाद स्टेनोग्राफर में बनाए करियर, ये चीजें होती है जरूरी, जानें पूरी प्रक्रिया

How to become a stenographer सरकारी विभागों में बनें स्टेनोग्राफर, 12वीं के बाद ही करें अच्छी कमाई, बस इन बातों का रखें ध्यान

Edited By :   Modified Date:  April 9, 2023 / 06:29 PM IST, Published Date : April 9, 2023/6:29 pm IST

How to become a stenographer: स्टनोग्राफर पद पर आए दिन बहुत से सरकारी विभागों में नौकरी निकलती रहती है। कहीं इस पद के लिए शैक्षिक योग्यता 12वीं पास मांगते हैं तो कहीं ग्रेजुएशन किए कैंडिडेट्स ही आवेदन के पात्र होते हैं। ये विभाग पर निर्भर करता है कि कहां शैक्षिक योग्यता क्या मांगी जाती है। हालांकि स्टेनोग्राफर पद पर आवेदन करने के लिए एजुकेशनल क्वालीफिकेशन से ज्यादा जरूरी है टाइपिंग और शॉर्ट हैंड की जानकारी है। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि स्टेनोग्राफी एक लैंग्वेज है जिसमें किसी चीज को शॉर्ट में लिखना सिखाया जाता है। ऐसे करने वाले उम्मीदवार को स्टेनोग्राफर या आशुलिपिक कहते हैं। सरकारी दफ्तरों में इनकी बहुत मांग रहती है।

योग्यता

How to become a stenographer: स्टेनोग्राफर बनने के लिए अधिकतर संस्थान मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास कैंडिडेट्स को आवेदन के लिए पात्र मानते हैं। जबकि कुछ कैंडिडेट्स ग्रेजुएशन पास उम्मीदवारों को ही आवेदन करने की अनुमति देते हैं। इसके साथ ही कैंडिडेट्स को शॉर्ट हैंड की जानकारी होनी चाहिए। शॉर्ट हैंड की जानकारी के साथ ही स्पीड का यहां बहुत महत्व होता है। जहां तक आयु सीमा की बात है तो इन पद के लिए 18 से 40 साल तक के कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। हालांकि फिर वही बात कि ये संस्थान पर भी निर्भर करता है।

कितना स्पीड जरूरी

How to become a stenographer: स्टेनोग्राफर पद पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन की पात्रता संस्थान के हिसाब से होती है लेकिन मोटे तौर पर ये अर्हता मांगी जाती है। हिंदी स्टेनोग्राफर पद के लिए 25 शब्द प्रति मिनटर और शॉर्टहैंड 80 शब्द प्रति मिनट होना चाहिए। वहीं इंग्लिश स्टेनोग्राफी की बात करें तो टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट और शॉर्ट हैंड 100 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

ऐसे होता है सेलेक्शन

How to become a stenographer: स्टेनोग्राफर पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है इसमें मुख्य तौर पर जिन विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं, वे हैं सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, इंग्लिश, जीके या जीएस। अपनी तैयारी के दौरान इन विषयों पर खास ध्यान दें। इसके अलावा करेंट अफेयर्श की बढ़िया जनकारी रखें। इसके लिए रोज न्यूज पेपर पढ़ना जरूरी है। साथ ही आप मंथली मैगजींस पर भी खर्च कर सकते हैं।

दो फेज में होता है सेलेक्शन

How to become a stenographer: स्टेनोग्राफर पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन सामान्य तौर पर दो चरणों में होता है। पहले चरण में लिखित परीक्षा ली जाती है उसके बाद दूसरे चरण में कैंडिडेट्स को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। दोनों ही चरण पास करने वाले कैंडिडेट्स का सेलेक्शन फाइनल होता है। तैयारी के अंतिम रूप में प्रैक्टिस पेपर हल करें, ये मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें- तेजी से फैल रहा कैंडिडा औरिस फंगस, बढ़ते मरीजों ने बढ़ाई चिंता, बन सकती है अगली महामारी!

ये भी पढ़ें- महिला थाने के सामने खूनी वारदात, पति ने अपनी ही पत्नी पर हसिये से किया हमला, जानें पूरा मामला

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें