Chhattisgarh: Applications have started for the recruitment of 291 posts in the forest department

छत्तीसगढ़: वन विभाग में 291 पदों पर भर्ती के लिए शुरू हो चुके हैं आवेदन.. जल्द करें करीब आ रही है आखिरी तारीख

Chhattisgarh: Applications have started for the recruitment of 291 posts in the forest department

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:30 PM IST, Published Date : December 12, 2021/4:45 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में वन विभाग ने वनरक्षक के 291 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। वन विभाग ने इसके विज्ञापन जारी कर दिया है। छत्तीसगढ़ के मूल निवासी 12वीं पास युवक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.cgforest.com पर 12 दिसम्बर दोपहर 12 बजे से 31 दिसम्बर रात 11.59 बजे तक आवेदन किया जा सकेगा।

पढ़ें- हेलीकॉप्टर हादसा, पंचतत्व में विलीन हुए जितेंद्र वर्मा.. सीएम ने परिवार को 1 करोड़ और पत्नी को नौकरी देने का किया ऐलान.. बलिदानी के नाम पर होगा स्कूल

वन रक्षक पदों की भर्ती वन मंडलों के अनुसार होगी। वन मंडलाधिकारी को भर्ती का नोडल अधिकारी बनाया गया है। बस्तर संभाग के जिलों बस्तर, सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर और सरगुजा संभाग के जिलों सरगुजा, कोरिया, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर और मनेंद्रगढ़ के अलावा कोरबा जिले में भर्ती के लिए उन जिलों के स्थानीय निवासी ही आवेदन कर पाएंगे। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वालों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है। अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय की गई है।

पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की नई रेट की जारी.. यहां 77.13 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है डीजल

अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट हाेगी। वहीं महिलाओं को अधिकतम आयु सीमा में 10 साल की छूट का प्रावधान है। राज्य के खेल पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों और राष्ट्रीय युवा पुरस्कार पाने वालों को भी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट का प्रावधान किया गया है।

पढ़ें- arkari naukari: नौसेना में सीधी भर्ती.. सैलरी 43,100 रुपए प्रति माह.. 12वीं पास के लिए गोल्डन चांस

वनरक्षक के लिए विभाग ने शारीरिक मानदंड निर्धारित किए हैं। इसके मुताबिक पुरुषों के लिए ऊंचाई कम से कम 163 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर अनिवार्य है। अनुसूचित जनजाति के पुरुषों को लिए ऊंचाई 152 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 145 सेंटीमीटर निर्धारित है। सीने की माप सभी पुरुषों के कम से कम 79 सेमी और फुलाव 05 सेमी होना चाहिए। महिलाओं के लिए यह माप 74 सेमी और फुलाव 05 सेमी निर्धारित किया गया है।

पढ़ें- अब सिर्फ 75 रूपए में रिलायंस Jio का सबसे सस्ता प्लान, मिलेंगे इतने दिन डाटा और कॉलिंग वैधता.. जानिए

 

 

 

 

 

 

 

 

 
Flowers