Good News : पुलिस विभाग में युवक और युवतियों के लिए बंपर भर्ती, 1 अक्टूबर से कर सकते हैं आवेदन

हिमाचल में पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आयी है। प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल (Constable) के 1334 पदों के लिए भर्ती का नोटिस जारी किया है,

Edited By: , September 11, 2021 / 01:47 PM IST

नई दिल्ली। himachal police recruitment 2021 : हिमाचल में पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आयी है। प्रदेश पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल (Constable) के 1334 पदों के लिए भर्ती का नोटिस जारी किया है, इन पदों पर 1 अक्टूबर से आवेदन किए जा सकेंगे। इनमें से 932 पद पुरुषों, जबकि 311 पद महिलाओं के भरे जाएंगे। इसके अलावा चालकों के 91 पदों पर भर्ती होगी।

ऑनलाइन आवेदन www.recruitment.hppolice.gov.in पर किए जा सकेंगे, आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर रखी गई है, आवेदन शुल्क ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरीकों से जमा कराया जा सकेगा, सबसे अहम् बात यह है कि इस बार की भर्ती में इंटरव्यू नहीं होगा।

read more: सिंगापुर के व्यक्ति पर भारतीय मूल की महिला पर नस्ली हमला करने का आरोप
शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)
himachal police recruitment 2021 : कांस्टेबल भर्ती के लिए अभ्यर्थी 12वीं पास होना चाहिए, इसके अलावा सामन्य वर्ग के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष व अन्य के लिए 18 से 27 वर्ष रखी गई है। पात्रता के लिए अधिकतम व न्यूनतम आयु सीमा की गणना 31 अक्तूबर को ध्यान में रखकर की जाएगी। इसके अलावा सभी जरूरी सर्टिफिकेट जिनमें हिमाचली बोनाफाइड, आरक्षण सर्टिफिकेट और पुरुष कांस्टेबल चालक के लिए भारी परिवहन ड्राइविंग लाइसेंस 31 अक्तूबर तक वैलिड होना अनिवार्य है।

आवेदन शुल्क
सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, जबकि एससी/एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए फीस 50 रुपये रखी है, इसके अलावा इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क देना होगा।

read more: दरिंदों ने पार की वहशीपन की सारी हदें, रेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड, पीड़िता की मौत
जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) छह चरण में यह भर्ती करेगी, सभी के लिए तारीख की सूचना बाद में जारी की जाएगी, पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। दूसरे चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान संबंधी नोटिफाई होंगे, इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेज की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा।

पूरी भर्ती कुल 100 अंकों की होगी, इस बार लंबाई के अधिकतम पांच अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। एससी /एसटी के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 40 व अन्य श्रेणियों के पास 50 फीसदी माने जाएंगे। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को आठ साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।