सरकारी नौकरी: यहां शिक्षक के 40 हजार से अधिक पदों पर हो रही भर्ती, जानिए योग्यता और सैलरी |

सरकारी नौकरी: यहां शिक्षक के 40 हजार से अधिक पदों पर हो रही भर्ती, जानिए योग्यता और सैलरी

बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रधान शिक्षक के लिए 40,506 पर वैकेंसी निकाली है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर लें। Government Jobs: Recruitment is going on for more than 40 thousand posts of teacher here

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:38 AM IST, Published Date : April 8, 2022/5:14 pm IST

पटना। bihar teacher recruitment 2022: बिहार में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह एक अच्छी खबर है, बिहार में प्रधान शिक्षक के पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली गई है। बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रधान शिक्षक के लिए 40,506 पर भर्ती निकाली है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर लें। आवेदन की प्रक्रिया 28 मार्च से ही शुरू हो गई है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 अप्रैल 2022 है, इस भर्ती प्रक्रिया के तहत प्रधान शिक्षक के कुल 40,506 पदों पर भर्तियां की जाएगी। इनमें से 13,761 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किए गए हैं।

read more:स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्ती, 10वीं फेल युवा भी कर सकेंगे आवेदन, देखिए पूरी डिटेल

bihar teacher recruitment 2022: प्रधान शिक्षक के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा, वहीं इन पदों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए और नोटिस देखने के लिए आपको bpsc.bih.nic.in जाकर चेक करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता

बिहार प्रधान शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो, साथ ही उसके पास डीलिड, बीटी, बीएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड बीलिड आदि कि डिग्री भी होनी चाहिए।

read more:  NEET UG 2022 Notification: नीट यूजी एग्‍जाम का नोटिफिकेशन जारी, neet.nta.nic.in पर ऐसे करें आवेदन

आयु सीमा

इन पदों के लिए अधिकतम 60 वर्ष तक के कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं, इसके साथ ही जरूरी है कि कैंडिडेट को कम से कम आठ साल शिक्षण कार्य करने का अनुभव हो तभी वह आवेदन कर सकता है।

आवेदन शुल्क और सैलरी

बीपीएससी हेड टीचर पदों पर आपका सेलेक्शन होता है तो आपको महीने के तीस हजार रुपए सैलरी दी जाएगी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के लिए शुल्क 750 रुपए है, जबकि आरक्षित श्रेणी, महिला उम्मीदवार और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी को शुल्क के रूप में 200 रुपए देने हैं।

 
Flowers