Haryana Teacher Recruitment 2022 : Know the Application Process

Teacher Recruitment 2022 : प्रदेश सरकार ने शिक्षकों के लिए 4476 पदों पर निकाली भर्ती, जल्दी करें आवेदन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

Haryana Teacher Recruitment 2022 : हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन ने शिक्षकों के लिए भर्ती के नए नोटिफिकेशन जारी कर ही दिए हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:31 AM IST, Published Date : November 19, 2022/5:41 pm IST

नई दिल्ली। Haryana Teacher Recruitment 2022 :  इंतजार के बाद अब हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन ने शिक्षकों के लिए भर्ती के नए नोटिफिकेशन जारी कर ही दिए हैं। यदि आपको सरकारी नौकरी की तलाश है तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है। अधिसूचना के मुताबिक पोस्ट ग्रैजुएट टीचर्स के पद पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। कुल वैकेंसी की संख्या 4476 है। जिसमें से 3863 पद हरियाणा कैडर के लिए और 613 पद मेवात कैडर के लिए रिक्त है।

read more : बीजेपी प्रदेश प्रभारी के बयान पर मचा घमासान! सार्व​जनिक मंच पर सिंधिया समर्थक मंत्रियों को बताया विभीषण, फिर जानें क्या हुआ 

इन विषयों के लिए शिक्षकों के लिए भर्ती

Haryana Teacher Recruitment 2022 : कंप्यूटर साइंस, कॉमर्स, हिस्ट्री, ललित आर्ट्स, मैथ्स, पॉलिटिकल साइंस, फिजिकल एजुकेशन शिक्षक पदों पर के हरियाणा कैडर में भर्ती होगी। वहीं मेवात कैडर में बायलॉजी, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, इकोनॉमिक्स, इंग्लिश, कॉमर्स ललित आर्ट्स, हिंदी, ज्योग्राफी, हिस्ट्री, मैथ्स, होम साइंस, फिजिक्स, फिजिकल एजुकेशन, पोलिटिकल साइंस, सोशियोलॉजी, उर्दू और साइकोलॉजी शिक्षकों की आवश्यकता है।

read more : बड़ी राहत: सरकार ने Steel और आयरन पर निर्यात शुल्क घटाया, फैसले से कीमतों में हुआ बदलाव? देखें

यह हैं योग्यता और आयु सीमा

Haryana Teacher Recruitment 2022 : आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास निर्धारित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य होगा। साथ ही योग्य हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा/स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा पास सर्टिफिकेट में होना भी अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों की निर्धारित आयु सीमा कम से कम 18 साल और अधिकतम 42 साल है।

read more : Government Scheme : बेटियों के लिए सरकार की नई स्कीम, मात्र 250 रुपये डिपॉजिट कर पाएं लाखों का फायदा, जानें डिटेल्स 

जानें सैलरी, चयन प्रक्रिया और आवेदन

नियुक्ति के बाद 47,600 रुपये से लेकर 1,51,100 रुपये तक की सैलरी दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। फरवरी 2023 में परीक्षा का आयोजन होगा। अब तक तारीख की घोषणा नहीं हुई है। आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 21 नवंबर से शुरू होगी और 12 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाईट hpsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें