Indian Army Recruitment 2022

Indian Army में भर्ती शुरू, डेढ़ लाख रुपए के ऊपर हर महीने मिलेगी सैलरी, जानें पूरी डिटेल

Indian Army Recruitment 2022 Indian Army में भर्ती शुरू, डेढ़ लाख रुपए के ऊपर हर महीने मिलेगी सैलरी, जानें पूरी डिटेल

Edited By: , November 29, 2022 / 07:11 AM IST

Indian Army Recruitment 2022: सेना में भर्ती का इंतजार करने वालों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। इंडियन आर्मी के लिए बर्ती शुरू हो गई है। बता दें कि इंडियन आर्मी ने टीईएस-49 कोर्सेज के लिए आवेदन मांगे हैं। कैंडिडेट्स इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर 10+2 पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं। फिजिक्स, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 12 वीं पास उम्मीदवार इसके लिए आवेदन के पात्र हैं। गौरतलब है कि टीईएस-49 कोर्सेज के लिए जेईई मेन्स 2022 जरूरी है। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए आयु कम से कम 16 साल 6 महीने होनी चाहिए। वहीं अधिकतम आयु सीमा 19 साल 6 महीना रखी गई है।

जानें पूरी प्रक्रिया

Indian Army Recruitment 2022: इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 दिसंबर तक चलेगी। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को 12वीं के सटीक फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स के प्रतिशत को दो दशमलव तक बताना होगा और राउंडऑफ नहीं करना है। रजिस्ट्रेशन के बाद कैंडिडेट्स को एक मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा उसके बाद एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। चयनित कैंडिडेट्स को 56,100 रुपये से लेकर 17,75,00 रुपये महीना तक का भुगतान किया जाएगा।

ये होना जरूरी

Indian Army Recruitment 2022: आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को अविवाहित पुरुष होना चाहिए इसके साथ ही:
– भारत का नागरिक, या
– नेपाल से संबंधित, या
– भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा से आया हो, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम भारत में स्थायी रूप से बसने का इरादा रखते हैं, बशर्ते कि उपरोक्त कैटेगरी (ii) और (iii) से संबंधित उम्मीदवार एक ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार ने पात्रता का एक प्रमाण पत्र जारी किया है।

ये भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव से पहले सरकार की बढ़ी मुश्किलें! फिर मैदान में कूदे माई के लाल,करने जा रहे ये बड़ा काम…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें