Indian Railway Vacancy 2023 For 10th Pass

Indian Railway Vacancy 2023 : 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्ती, नहीं होगी कोई लिखित परीक्षा और इंटरव्यू, यहां देखें आवेदन की पूरी प्रक्रिया..

Indian Railway Vacancy 2023 : रेलवे नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी।

Edited By :   Modified Date:  December 9, 2023 / 10:06 AM IST, Published Date : December 9, 2023/10:06 am IST

Indian Railway Vacancy 2023 : नई दिल्ली। युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका सामने आ गया है। ये खबर उन युवाओं के लिए है जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं और ज्यादा पड़े लिखे नहीं है। दरअसल, आरआरसी, नॉर्दर्न रेलवे, नई दिल्ली ने अप्रेंटिस के 3093 पदों पर भर्ती निकाली है। ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन समेत कई ट्रेड्स के लिए की जाएंगी। आवेदन की प्रक्रिया 11 दिसंबर से शुरू होगी। इसकी अंतिम तिथि 11 जनवरी 2024 है।

read more : MP Dheeraj Sahu IT Raid Update : ‘जनता से जो लूटा है..उसकी पाई-पाई लौटानी पड़ेगी’, कांग्रेस सांसद के ठिकानों से 200 करोड़ कैश मिलने पर पीएम मोदी का ट्वीट 

Indian Railway Vacancy 2023 : अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा और इंटरव्यू नहीं होगा। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई कोर्स में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होगी। इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार www.rrcnr.org या apprentice.rrcner.net पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

भर्ती के लिए योग्यता

कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो। पद से संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट।

 

भर्ती के लिए आयु सीमा

 

न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए।
अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी।

भर्ती के लिए चयन

मेरिट 10वीं व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर बनेगी। दोंनों कक्षाओं को 50 – 50 फीसदी का वेटेज दिया जाएगा।

 

आवेदन फीस – 100 रुपये। एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

 

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp