जल्द होगी 95000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती, 72000 नए पदों को मिली मंजूरी, जानिए पूरा डिटेल

जल्द होगी 95000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती, 72000 नए पदों को मिली मंजूरी! jharkhand teacher vacancy 2021: Recruitment more than 95000 Posts

Edited By: , October 11, 2021 / 04:20 PM IST

रांची: शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल झारखंड में जल्द ही 95000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होने वाली है। बता दें कि सरकार ने कल ही 72 हज़ार शिक्षकों के नए पदों सृजन के लिए सहमति दे दी है। वहीं, पहले ही प्राथमिक स्कूलों में 17,835 और मिडिल स्कूलों में 4,893 पद रिक्त हैं।

Read More: पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, टीआई, एएसआई समेत कई पुलिसकर्मियों का तबादला, एसपी ने जारी किया आदेश 

मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार फेज वाइज नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करेगी। पहले चरण में 30 हज़ार से 35 हज़ार पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें आधे पद पारा शिक्षकों के लिए आरक्षित किए जाएंगे। शिक्षक पात्रता परीक्षा पास पारा शिक्षक इसके लिए योग्य होंगे। पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले चरण के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसी दौरान राज्य सरकार नई शिक्षक पात्रता परीक्षा का भी आयोजन करेगी, जिसके अभ्यर्थियों को भी नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिल सकेगा।

Read More: पॉपुलर फिल्म अभिनेता का निधन, कई फिल्मों में निभाए थे बहुमुखी किरदार 

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा होगी। इसमें नए अभ्यर्थियों के साथ-साथ पारा शिक्षकों को भी परीक्षा देनी होगी। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से परीक्षा का संचालन किया जाएगा। शिक्षा विभाग इसका प्रावधान शिक्षक नियुक्ति नियमावली में किया है। शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में भी झारखंड से मैट्रिक और इंटरमीडिएट किए अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। साथ ही, एक स्थानीय या जनजातीय भाषा में पास होने के बाद ही वे क्वालीफाई कर सकेंगे। जेएसएससी की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा के बाद सभी अभ्यर्थियों की सबसे पहले स्थानीय या जनजातीय भाषा की कॉपी का मूल्यांकन होगा। इसमें जो अभ्यर्थी पास करेंगे, उनकी ही बाकी विषयों की कॉपियों की जांच की जाएगी।

Read More: ‘कवर्धा घटना में सामने आया है रमन के बेटे का वीडियो’ पूर्व सीएम के बयान पर सीएम बघेल का पलटवार