Navodaya school Recruitment 2022 : Bumper Bharti for Teacher in These schools

इन स्कूलों में टीचर पदों पर निकली है बंपर भर्ती, अप्लाई करने के बचे हैं चंद दिन, फटाफट ऐसे करें आवेदन

इन स्कूलों में टीचर पदों पर निकली है बंपर भर्ती : Navodaya school Recruitment 2022 : Bumper Bharti for Teacher in These schools

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : July 18, 2022/5:01 pm IST

नई दिल्लीः Navodaya school Recruitment 2022 शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्वायत्तशासी संस्थान नवोदय विद्यालय समिति ने देश भर के नवोदय विद्यालयों में इन दिनों बंपर भर्तियां निकली है। यहां ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), प्रिंसिपल और मिसलिनियस कटेगरी टीचर के कुल 1600 से अधिक पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। एनवीएस ने इस भर्ती के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 22 जुलाई 2022 तक अधिकारिक वेबसाइट navodaya।gov।in पर जाकर आवेदन भर सकते हैं।

Read more :’ सावधान! शहर में नए लुटेरे गैंग की एंट्री, ब्लैक स्प्रे डालकर देता है वारदात को अंजाम, इस इलाके में की थी लाखों की लूट 

रिक्त पदों का विवरण

प्रिंसिपल: 12 पद
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT): 397 पद
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT): 1026 पद
शिक्षकों की विविध श्रेणी: 181 पद

Read more : यहां राहत नहीं आफत की बारिश, अब तक 100 से अधिक लोगों की मौत, 28 जिले आए बाढ़ की चपेट में 

आवेदन के लिए देना होगा इतना शुल्क

Navodaya school Recruitment 2022 : आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा। प्रिंसिपल पद के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये है, पीजी पदों के लिए शुल्क 1800 रुपये है, जबकि टीजीटी और मिसलिनियस कटेगरी टीचर के लिए अप्लीकेशन फीस 1500 रुपये है।

शैक्षणिक योग्यता

प्रिंसिपल – कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री, बीएड या समक्षक टीचिंग डिग्री और किसी केंद्रीय, राज्य सरकार के स्कूल में पे लेवल 12 पर प्रिंसिपल या पे लेवल-10 पर 2 साल वाइस प्रिंसिपल या पे लेवल-8 पर पीजीटी या लेक्चरर पद पर 08 साल या पीजीटी और टीजीटी पद पर 15 साल काम किया होना चाहिए।

पीजीटी – कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और बीएड किया होना चाहिए। 4 साल पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स कर चुके उम्मीदवारों के लिए बीएड अनिवार्य नहीं है। या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

टीजीटी – संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ बीए ऑनर्स किया होना चाहिए। बीएड डिग्री, सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पास हों और हिंदी व अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

अन्य पद – संबंधित फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। कई पदों के लिए बीएड और अनुभव भी मांगा गया है।

Read more : नदी में समा गई 13 जिंदगियां, 8 लोगों की हुई पहचान, यहां के रहने वाले थे मृतक 

आयु सीमा

प्रिंसिपल पद के लिए 50 वर्षीय उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, पीजीटी टीचर के लिए अधिकतम 40 वर्ष और टीजीटी टीचर के लिए अधिकतम 35 वर्ष तक के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता, आयुसीमा, वेतन आदि जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ सकते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Navoaday Bharti 2022 by ishare digital on Scribd