Railway Ticket Collector TC Recruitment 2022

Railway Jobs: रेलवे में टिकट कलेक्टर और गुड्स गार्ड के 6858 पदों पर भर्ती, 40 साल तक के अभ्यर्थी कर सकेगें आवेदन

नोटिफिकेशन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrb.gov.in पर जारी किया जाएगा। इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए, वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी जा सकती है।

Edited By: , June 25, 2022 / 11:52 AM IST

Railway TC Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तलाश करने वालों के बता दें कि रेलवे जल्द ही टिकट कलेक्टर (TC) और गुड्स गार्ड के पदों पर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। इस भर्ती प्रक्रिया से करीब 6858 पद भरे जाएंगे। इसमें से करीब 2000 गुड्स गार्ड के पदों पर भर्ती होगी बाकी टीसी के पदों पर भर्ती होनी है। इस भर्ती के लिए रेलवे की तरफ से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more: भारी बारिश की चेतावनी, अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नोटिफिकेशन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrb.gov.in पर जारी किया जाएगा। इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए, वहीं अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी जा सकती है। हालांकि इसमें सरकारी नियमों के मुताबिक छूट भी मिलेगी जैसे ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 3 साल और एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 5 साल की छूट मिलेगी।

read more: ‘द्रौपदी राष्ट्रपति हैं तो पांडव कौन हैं?’ कहने वाले फिल्म डायरेक्टर के खिलाफ मामला दर्ज, भाजपा नेता ने की SC/ST लगाने की मांग

पढ़ाई की बात करें तो इस भर्ती के लिए न्यूमतम योग्यता 50 फीसदी नंबरों के साथ 12वीं पास हो सकती है, हालांकि अगर आप ग्रेजुएट हैं तब भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसका अलग से कैंडिडेट्स को कोई फायदा नहीं मिलेगा। इन पदों पर सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स की सैलरी करीब 21 हजार रुपये से लेकर 81 हजार रुपये महीना तक होती है।

read more: दस सालों से अधूरा है केलो डैम, किसानों को नहीं मिल रहा लाभ, 975 करोड़ तक पहुंची 525 करोड़ की परियोजना

भारतीय रेलवे टिकट कलेक्टर टीसी 2022 के सिलेक्शन प्रोसेस में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) / मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल हैं। रेलवे में कुछ पदों के लिए इंटरव्यू / फिजिकल टेस्ट होते हैं। एग्जाम पैटर्न की बात करें तो इसमें जनरल अवेयरनेस से 25 नंबर के सवाल, रीजनिंग से 15 नंबर के सवाल, अर्थमेटिक से 20 नंबर के सवाल, टेक्निकल सब्जेक्ट से 30 नंबर के सवाल और जनरल साइंस से 30 नंबर के सवाल पूछे जा सकते हैं। इस तरह कुल 120 नंबर का पेपर हो सकता है।

 

#HarGharTiranga