This beauty queen was forced to leave her country, took refuge in..

अपना देश छोड़ने को मजबूर हुई ये ब्यूटी क्वीन, इन हालातों में लिया दूसरे देश की शरण

Selamawit Teklay: टिग्रे की ब्यूटी क्वीन के सामने ऐसी परिस्थिति बनी कि उन्हें अपना देश छोड़ किसी और देश में शरण लेनी पड़ी।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : July 27, 2022/1:49 pm IST

टिग्रे।Story of Selamawit Teklay: इथियोपिया के संघर्षरत इलाके टिग्रे की ब्यूटी क्वीन जिसका नाम सेलमावित टिकले है। एक समय सेलमावित के जीवन में ऐसा आया था कि उन्हें अपना ही धेश छोड़कर दुसरे देश में बसना पड़ा। बता दें कि पूर्वी अफ्रीका में इथियोपिया नाम का एक देश है। यहां के संघर्षरत इलाके टिग्रे की ब्यूटी क्वीन के सामने ऐसी परिस्थिति बनी कि उन्हें अपना देश छोड़ किसी और देश में शरण लेनी पड़ी। मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने अपने संघर्ष को याद किया और अपने ऊपर बीते बुरे समय के बारे में भी बताया।

सिविल वार की बनी हुई थी स्थिति

सेलमावित टेकले  बताती हैं कि इथियोपिया का उत्तरी प्रांत टिग्रे में सिविल वार की स्थिति बनी हुई थी। इस इलाके में संघर्ष की शुरुआत साल 2020 के नवंबर में हुई जब प्रधानमंत्री अबी अहमद ने इस प्रांत की सत्तारूढ़ पार्टी टीपीएलएफ को हटाने के लिए एक आक्रामक अभियान छेड़ दिया था। टीपीएलएफ के लड़ाकों ने संघीय सैन्य ठिकानों पर कब्जा कर लिया था। इस दौरान नरसंहार हुआ और गैंगरेप की घटनाएं भी हुईं। इसी बीच अपनी जान बचाने के लिए वो पिछले साल फ्रांस पहुंची थीं, जहां से उन्होंने ब्रिटेन में शरण लेने के लिए इंग्लिश चैनल को पार किया।

नाव में की यात्रा

रहद पार करने के लिए उन्होंने नाव में भी यात्रा की। टेकले की यात्रा काफी संघर्षपूर्ण रही और अब वो दूसरे प्रवासियों को इस तरह इंग्लिश चैनल पार न करने की सलाह देती हैं। सेलमावित ने बताया कि उन्हें ब्रिटेन पहुंचने के लिए बेहद मुश्किल और डरावने सफर से गुजरना पड़ा। इस दौरान उन्होंने टिग्रे के अपने लोगों को समंदर में डूबते हुए देखा। हालांकि वे इंग्लिश चैनल से बच गईं और कहती हैं कि वे नवबंर, 2021 का वो महीना जिंदगी में कभी नहीं भूल सकती हैं।

दृष्टिहीन दो बहनों की रोशन हुई जिंदगी, सीएम के निर्देश पर आंखों का हुआ सफल इलाज

झाड़ियों में गुजारी रातें

टेकले के मुताबिक प्रवासियों ने पहले फ्रांस में कई रातें गुजारीं और कैली शहर में झाड़ियों में रहे। वहां बहुत ज्यादा ठंड थी और खाने-पीने का कोई सामान नहीं था। उस तकलीफ का कोई अंत नहीं था। इस ठिठुरती ठंड में वे मानव तस्करों के आने का इंतजार कर रहे थे। जब अलग-अलग तस्कर आए तो उनके साथ पैसों को लेकर बातचीत हुई। ये तस्कर पुलिस से बचकर प्रवासियों को इंग्लिश चैनल पार कराते थे। पहले जत्थे में जब टेकले के कुछ साथी इंग्लिश चैनल पार करने गए तो उनकी नाव डूब गई, हालांकि लाइफगार्ड्स ने उन्हें बचा लिया और डर के बाबजूद भी लोगों ने पानी के उस पार जाने का फैसला किया। उनकी इस यात्रा के दौरान अचानक नाव का इंजन समुद्र में गिर गया। फिर एक शख्स ने इंजन निकालने के लिए समुद्र में छलांग लगा दी लेकिन वो इंजन नहीं ला सका। तब टिग्रे के भी लोग पानी में कूदे और लौट कर दोबारा नहीं आए।

सफर को बताया बेहद खौफनाक

इस दौरान टेकले और नाव पर मौजूद दूसरे लोगों ने तटरक्षकों के सामने समर्पण कर दिया। 3-4 दिनों बाद वे ब्रिटेन पहुंचे। इसके बाद यात्रियों का तीसरा जत्था इंग्लिश चैनल पार करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन वहां से बुरी खबर आई कि सभी यात्री डूब गए। टेकले कहती हैं कि हमने वहां बहुत भयानक स्थितियां देखी हैं। वे बताती हैं कि इस समुद्र को पार करना बेहद खतरनाक है और ऐसा नहीं करना चाहिए।जब भी मैं सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए या किसी अन्य काम से विदेश जाती थी तो हमेशा अपने घर लौटकर आती थी। मैकेले में मेरा अपना खुद का कारोबार था जहां मैं पारंपरिक और आधुनिक कपड़े डिज़ाइन करती थी। सिविल वार से पहले मैकेले में मेरा कारोबार बहुत अच्छा चल रहा था, लेकिन नवंबर 2020 से शुरू हुए गृह युद्ध में हजारों जिदगियां तबाह हो गईं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें