Unique musical instrument made from cat skin

इस जानवर की खाल से बनाया जाता है अनोखा वाद्य यंत्र, सैकड़ों की संख्या में गायब हो रहे ये एनिमल!

Unique musical instrument made from cat skin इस जानवर की खाल से बनाया जाता है अनोखा वाद्य यंत्र, सैकड़ों की संख्या में गायब हो रहे ये एनिमल!

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : October 26, 2022/3:56 pm IST

Musical Instrument Made of Cat Skin: सभी देशों की अपनी संस्कृति और परंपरा होती है, जो वहां के समाज से जुड़ी होती है। ये वहां के पारंपरिक पहनावे से लेकर नाच-गाने तक में दिखाई देता है। ऐसा ही एक पारंपरिक वाद्य यंत्र इस वक्त विवादों में बना हुआ है, जो जापान में बजाया जाता है। यूं तो ये सामान्य वाद्य यंत्र की ही तरह दिखाई देता है, लेकिन इसे जिस चीज़ से बनाया जाता है, वो विवादित हो चुकी है।

जापान में बजाया जाने वाले पारंपरिक वाद्य यंत्र शामिसेन दिखने में गिटार जैसा ही लगता है और लोग इसे शौक से बजाते भी हैं। वो बात अलग है कि इस वक्त ये वाद्य यंत्र विवादों में घिरा हुआ है। चूंकि इस वाद्य यंत्र को बनाने के लिए बिल्ली की खाल का इस्तेमाल होता है, ऐसे में एनिमल राइट्स ग्रुप इस वाद्य यंत्र पर ऑब्जेक्शन जता रहे हैं।

Read more: 54 साल की महिला को जिंदा निगल गया विशालकाय जीव, दहशत में आए ग्रामीण 

बिल्ली की खाल से बना वाद्य यंत्र
Musical Instrument Made of Cat Skin: शामिसेन नाम का ये इंस्ट्रूमेंट पारंपरिक टी हाउस से जुड़ा हुआ है। इसकी अद्वितीय टोन एक मेम्ब्रेन से आती है, जिसे पालतू बिल्लियों की खाल से बनाया जाता है। इसे पहले मलबेरी, चंदन की लकड़ी के पारंपरिक मटीरियल से बना होता है, जिसमें रेशम और हाथी के दांत से बनाया जाता था।

अब वक्त बदल गया है, ऐसे में इन मटीरियल्स को सिंथेटिक चीज़ों से बदल दिया गया है और बिल्ली की खाल का इस्तेमाल होने लगा। द्वितीय विश्व युद्ध के समय से ये बदलाव चलन में आ गया।

जापान में पकड़ी गईं सैकड़ों बिल्लियां
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक 200 प्रोफेशल कैट नैपर्स द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में मौजूद थे। दशकों से शामिसेन को बनाने के लिए जापान में आवारा घूम रही बिल्लियों को पकड़ा जाता है और उनकी स्किन का इस्तेमाल किया जाता है।

Read more: Courtroom में अब महिला वकील नहीं कर सकती ऐसा काम, कोर्ट के नोटिस से सोशल ​मीडिया पर मचा बवाल! 

Musical Instrument Made of Cat Skin: जानवरों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले लोगों ने जब हंगामा किया तो जानवरों की खाल को जीन और थाईलैंड से इम्पोर्ट किया जाने लगा। यह एक एनिमल राइट्स के बिल्कुल खिलाफ है। इसी कारण इसका विरोध अब सोशल मीडिया में भी किया जाने लगा है। दुनियाभर से इसके खिलाफ आवाज़ उठाए जा रहे हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें