MP Weather update

इन 12 जिलों में ओले गिरने की आशंका, प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी, यहां देखें आने वाले दिनों का हाल

MP Weather update एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, 6 संभागों में बारिश की चेतावनी, 12 जिलों में ओले गिरने की आशंका, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Edited By :   Modified Date:  May 29, 2023 / 04:39 PM IST, Published Date : May 29, 2023/4:39 pm IST

MP Weather update: नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मध्य प्रदेश में जून के पहले सप्ताह तक बारिश और आंधी के जारी रहने का अनुमान है। आज सोमवार को भी करीब 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और एक दर्जन ओला की संभावना जताई गई है।जबलपुर में 30 मई के बाद पारा चढ़ने की संभावना है। इधर, आज ही जम्मू-कश्मीर में एक और विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से तीन जून तक गर्मी से राहत बनी रहेगी।वही तापमान के भी बढ़ने के आसार कम है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

– MP Weather update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भोपाल, ग्वालियर, सागर और चंबल में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, रीवा, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग में भी मौसम बदला रहेगा।
– MP Weather update: श्योपुरकलां, गुना, राजगढ़, विदिशा, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, सागर, शाजापुर, डिंडोरी, आगर-मालवा और सिवनी में ओले गिरने की आशंका है।
– MP Weather update: अलग-अलग स्थानों पर बनी मौसम प्रणालियों के चलते सोमवार को भोपाल, ग्वालियर, चंबल, सागर, नर्मदापुरम, जबलपुर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान ओलावृष्टि की भी आशंका है।

एक साथ कई सिस्टम सक्रिय

MP Weather update: एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय है और उत्तरी पश्चिमी राजस्थान और उससे लगे पाकिस्तान पर चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ।इसके अलावा एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम राजस्थान से उत्तरी पूर्वी मप्र तक और एक अन्य द्रोणिका दक्षिण पूर्वी मप्र से तमिलनाडु तक जा रही है। वर्तमान में हवा का रुख भी पश्चिमी, दक्षिण-पश्चिमी बना हुआ है। अरब सागर में एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। इस वजह से अरब सागर से भी लगातार नमी भी आ रही है। सोमवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय होगा,जिससे मौसम का मिजाज बदलेगा और कई हिस्सों में बादल छाने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- Redmi के इस नए फोन के फीचर्स हुए लीक, मिड रेंज स्मार्टफोन के बारे में जानें सब कुछ

ये भी पढ़ें- गंगा दशहरा पर बन रहे ये शुभ योग, इन सरल उपायों को करने से होगा भाग्योदय

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें