Weather Update : भीषण गर्मी के बाद शुरू हुई राहत की बारिश, IMD ने बताया कैसा रहेगा कब सक्रिय होगा मानसून

Weather Update Today : जून का पहला हफ्ता गुजर चुका है और हर साल 4 जून का आमतौर पर केरल में दक्षिण- पश्चिम मानसून की शुरुआत हो

नई दिल्ली : Weather Update Today : जून का पहला हफ्ता गुजर चुका है और हर साल 4 जून का आमतौर पर केरल में दक्षिण- पश्चिम मानसून की शुरुआत हो जाती थी लेकिन अभी तक यह सक्रिय नहीं हो पाया है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पूर्व अरब सागर और पड़ोसी लक्षद्वीप क्षेत्र के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते अगले 24 घंटों में इसी क्षेत्र में कम दबाव वाला क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 48 घंटों में इसके और मजबूत होने की संभावना है। ऐसा होने के बाद लक्षद्वीप और केरल में मानसून की आमद के साथ ही इस साल के बारिश का सीजन शुरू हो सकता है।

यह भी पढ़ें : विपरीत राज योग से चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, होगी अपार धन की बारिश 

लेट हो गया है मानसून!

Weather Update Today :  मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रायद्वीपीय भारत में मानसूनी बारिश में काफी कमी आई है। प्रगति धीमी और सुस्त हो जाती है। विश्वसनीय पूर्वानुमान के लिए अगले 2 दिनों तक मौसम को बहुत बारीकी से ट्रैक करने की आवश्यकता है। उसके बाद ही पता चल पाएगा कि मानसून की लेटेस्ट स्थिति क्या है। अगर उत्तर भारत की बात करें तो चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। इसके सात ही दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इन इलाकों में बारिश से मौसम हुआ सुहावना

Weather Update Today :  पिछले 24 घंटों में तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हुई। गुजरात क्षेत्र, दक्षिण उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, केरल, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

यह भी पढ़ें : 1 दिन के कलेक्टर का निधन, प्रोजेरिया बीमारी से थे ग्रसित, सीएम ने साथ में किया था भोजन 

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश

Weather Update Today :  दिल्ली-एनसीआर में सोमवार दिनभर तेज गर्मी की स्थिति रही लेकिन रात के वक्त बादल झमाझम बरसे, जिससे मौसम सुहावना हो गया। बारिश के साथ आई आंधी की वजह से कई जगहों पर पेड़ भी उखड़ गए। इस वजह से कई इलाकों में रात में ट्रैफिक के संचालन में भी मुश्किलें आईं।

यह भी पढ़ें : अगले लोकसभा में 48 में से 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना, मुख्यमंत्री शिंदे ने कही ये बात 

आज ऐसा रहेगा मौसम

Weather Update Today :  प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज भी दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और बारिश संभव है। राजस्थान के कुछ हिस्सों, पंजाब और हरियाणा में भी आंधी-बारिश आ सकती है। तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। शेष कर्नाटक, सिक्किम, असम, मेघालय और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें