Charge once and travel 7 months Lightyear 0 Solar Car Full Details

एक बार चार्ज करो 7 महीने तक घूमो, कंपनी ने बनाई ऐसी कार, जिसमें बिना पैसे खर्च किए घूम सकेंगे हजारों किलोमीटर तक

एक बार चार्ज करो 7 महीने तक घूमो, कंपनी ने बनाई ऐसी कार! Charge once and travel 7 months Lightyear 0 Solar Car Full Details

Edited By: , August 1, 2022 / 04:29 PM IST

नई दिल्लीः Charge once and travel 7 months पेट्रोल-डीजल की तेजी से बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोगो का रूझान इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर बढ़ने लगा है। वहीं, मार्केट में कार निर्माता कंपनियों ने भी एक से बढ़कर एक गाड़ियां मार्केट में पेश की है। लेकिन इस बीच एक कार निर्माता कंपनी ने ऐसी कार बनाई है, जो पेट्रोल के साथ ही चार्जिंग का भी खर्चा बचा सकती है। सबसे अहम बात ये है कि इस कार को एक बार चार्ज करके 7 महीने तक सफर कर सकते हैं। है न कमाल की गाड़ी। तो चलिए आपको बताते हैं इस गाड़ी के बारे में पूरी डिटेल।

Read More: करंट की चपेट में आया पिकअप वैन,  10 यात्रियों की मौत, 14 की हालत गंभीर 

Charge once and travel 7 months मिली जानकारी के अनुसार इस कार का नाम लाइटईयर जीरो रखा गया है, जिसको स्टार्टअप कंपनी लाइटियर ने बनाया है। लाइटईयर कंपनी ने एक अलग और यूनिक कार तैयार करने में कमियाबी हासिल की है। इस कार को एक बार चार्ज कर ले तो सात महीनों तक चलाया जा सकता हैं। पांच लोगो ने मिलकर वर्ष 2016 में नीदरलेंड में लाइटईयर कंपनी की शुरुआत। इस कंपनी में 500 से अधिक कर्मचारी हैं। जबकि कंपनी ने अपने पहले उत्पाद में लगभग 949 इलेक्ट्रिक कार तैयार कर ली हैं।

Read More: तमंचे की नोक पर महिला से उतरवाए कपड़े, फिर किया ये घिनौंना काम, वीडियो वायरल 

लाइटईयर कंपनी का कहना है कि जिस देश में अधिक धूप रहती हैं। वह इस कार को एक बार चार्ज करने के बाद महीनो तक इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि ये कार सोलर एनर्जी पर चलती है। इसलिए इसे विश्व की पहली सोलर कार भी कहा जा सकता हैं। साथ ही जिन देशों में धूप कम रहती है, उस देश में इस कार को एक बार चार्ज करने के बाद 2 महीनो तक चलाया जा सकता है। इस कार को एक दिन में 35 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

Read More: प्रदेश में बनेंगे 7 और नए जिले, कैबिनेट ने भी होगा फेरबदल, इस राज्य के सीएम ने किया ऐलान

इस कार की खासियत है कि एक इसको एक बार चार्ज करने में 625 किलोमीटर चलाया जा सकता है। यह कार हाईवे पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं। नवंबर 2022 से इस कार्य की ऑफिशल बिक्री शुरू हो जाएगी। लाइट ईयर जीरो कार के साथ ग्राहकों को कंपनी ने 1 किलो वाट आवर का चार्जर दिया है। इस कार को 1 घंटे चार्ज करने में 10 किलोमीटर पर चलाया जा सकता है और पूरे दिन चार्ज करने पर 70 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

Read More: सिंघम 3 का हुआ ऐलान, रोहित शेट्टी ने दिया हिंट, इस दिन होगी रिलीज 

auto