Converting petrol bike to electric bike will 151 km range on a single charge

पेट्रोल बाइक को ऐसे बदले इलेक्ट्रिक बाइक में… सिंगल चार्ज पर मिलेगी 151 किमी रेंज

बाइक को ऐसे बदले इलेक्ट्रिक बाइक में सिंगल चार्ज पर मिलेगी 151 किमी रेंजः Convete petrol bike to ebike will 151 km range on single charge

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : December 22, 2021/10:39 pm IST

नई दिल्लीः Converting petrol bike to electric bike पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से आज हर कोई परेशान है। यही वजह है कि लोगों का रुझान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ा है। वाहन बनाने वाली कंपनियां भी भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लगातार लॉन्च कर रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने पेट्रोल वाले बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल सकते है। जी हां, इसके लिए आपको सिर्फ EV किट की जरूरत होती है जिसमें ईंधन से चलने वाले इंजन की जगह ये कन्वर्जन किट लगा दिया जाता है।

Read more : एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने बोल्ड अंदाज में दिया क्रिसमस मैसेज, सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो 

RTO का अप्रूवल मिला
Converting petrol bike to electric bike जहां कुछ हफ्तों पहले ही कारों के लिए ईवी कन्वर्जन किट पेश किया गया है, वहीं मोटरसाइकिल के लिए इलेक्ट्रिक किट को पिछले महीने लॉन्च किया गया था। थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए1 मोटरसाइकिल के लिए पहला ऐसा ईवी कन्वर्जन किट लेकर आया है जिसे RTO का अप्रूवल मिला है। यहां अगर आप अपनी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बनाना चाहते हैं तो आपको 35,000 रुपये खर्च करने होंगे और अलग से 6,300 रुपये इसपर GST लगेगा। इस किट को 3 साल की वारंटी के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा आपको अपनी मोटरसाइकिल की रेन्ज 151 किमी प्रति चार्ज करवानी है तो इसके लिए पूरे बैटरी पैक पर आपको 95,000 रुपये का खर्च आएगा।

Read more : भाजपा के जाति धर्म के जाल में न फंसें, मुद्दों के आधार पर ही वोट दें : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक
गोगोए1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाए हैं और इस संख्या में जल्द ही बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। चूंकि इसे आरटीओ की मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में बाइक का इंश्योरेंस भी हो पाएगा और टू-व्हीलर की हालत के हिसाब से इसकी वेल्यू तय की जाएगी। इसमें आपके दो-पहिया का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदलेगा, लेकिन ग्रीन नंबर प्लेट जरूर मिलेगी। इस ईवी कन्वर्जन किट में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगेगा जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा। हाल में एक हीरो स्प्लैंडर को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया है।

Read more : सेक्स रैकेट का भंडाफोड़! स्कूल ड्रेस में मिली लड़की, तीन जोड़े हिरासत में, बीयर और शराब की बोतलें भी बरामद 

एक चार्ज में 151 किमी रेंज
इसमें हीरो स्प्लैंडर में बजाज पल्सर से लिए गए ब्रेक्स और शूज लगाए गए हैं। इस इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की क्षमता 2.4 बीएचपी ताकत और 63 एनएम पीक टॉर्क है, हालांकि अधिकतम ताकत को 6.2 बीएचपी तक बढ़ाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक स्प्लैंडर की टॉप स्पीड 80 किमी/घंटा होने का दावा किया गया है और इसे एक बार चार्ज करने पर 151 किमी तक चलाया जा सकता है। इसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक भी दी गई है जिससे इसकी बैटरी 5-20 प्रतिशत तक खुद चार्ज हो जाती है।