अच्छी खबर! मात्र 580 रुपये में 1000 किमी की यात्रा कराएगी ये Electric SUV, जानें खूबियां |

अच्छी खबर! मात्र 580 रुपये में 1000 किमी की यात्रा कराएगी ये Electric SUV, जानें खूबियां

Tata Nexon EV Price and Per Km Cost: देश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से बचने के लिए लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर अपनी दिलचस्पी बढ़ा रहे हैं। पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहनों को इस्तेमाल करने से खर्च कम आता है,

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : February 12, 2022/6:50 pm IST

नई दिल्ली: Tata Nexon EV Price and Per Km Cost: देश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से बचने के लिए लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर अपनी दिलचस्पी बढ़ा रहे हैं। पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहनों को इस्तेमाल करने से खर्च कम आता है, हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन थोड़े महंगे आते हैं। लेकिन इसका सौदा काफी फायदेमंद होता है। एक ऐसी ही इलेक्ट्रिक कार के बारे में हम बता रहे हैं जो 520 रुपये में आपको करीब 1000 किलोमीटर का सफर करा सकती है।

ये भी पढ़ें: ‘हिजाब पर डाला हाथ तो काट देंगे तुम्हारे हाथ, माथे का तिलक, पगड़ी हमारी संस्कृति का हिस्सा’ मुस्लिम नेत्री का बड़ा बयान

टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) एक ऐसी कार है जो लंबी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक SUV के साथ टाटा ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों का ध्यान इस ओर खींचना चाहती है। इस कार की कीमत 14,24,000 रुपये से शुरू होती है। ये कार 9.9 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पिकअप कर लेती है। इस कार में परमानेंट मैगनेट AC Motor है, जो 245 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कार में IP67 सर्टिफाइड 30.2 kwh की लिथियम आयन बैटरी है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने ईशान , मुंबई ने 15.25 करोड़ रूपये में खरीदा

Tata Nexon EV एक बार चार्ज करने पर कम से कम 300 किलोमीटर चल सकती है। नेक्सान की बैटरी को 15 एएमपी प्लग पर घर में भी चार्ज किया जा सकता है, हालांकि कंपनी ने 8 साल की बैटरी वारंटी दी है। एक घंटे से भी कम वक्त में यह कार 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। वहीं स्टैंडर्ड चार्जर पर चार्ज होने में 7 से 8 घंटे का वक्त लेगी, इसके अलावा Tata Nexon EV में सनरूफ, टचस्क्रीन इंफोटेनममेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्स, ISOFIX चाइल्ड सीट, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे फीचर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Madhya Pradesh-Chhattisgarh Coronavirus Update LIVE : संक्रमण घटा… कोरोना की पाबंदियां खत्म

इस SUV में 30.2 kwh की बैटरी है। ऐसे में अगर देखा जाए तो इसे फुल चार्ज करने में 30.2 यूनिट बिजली खर्च होगी यानी अगर 6 रुपये/यूनिट बिजली की दर मानी जाए तो इसे एक बार फुल चार्ज करने में 181.2 रुपये का खर्च आएगा और फिर यह 312km चलेगी। इस तरीके से इसका प्रति किलोमीटर का खर्च 58 पैसे के करीब हुआ। तो कहा जा सकता है कि कार को 1000km चलाने में 580 रुपये की बिजली का खर्च आएगा।

 
Flowers