Taliban made the first super car in Afghanistan

अजब-गजब: अफगानिस्तान में तालिबान ने बनाई पहली ‘Super Car’.. जारी की तस्वीरें.. जाने इस नई कार की खूबियां.

afganistan made first super car mada-9 अफगानिस्तान में तालिबान ने बनाई पहली सुपर कार माडा-9

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2023 / 05:12 PM IST, Published Date : January 16, 2023/4:59 pm IST

New super car made in afganistan by taliban : अफगानिस्तान का नाम सुनते ही आपके दिमाग में आतंकवादियों की तस्वीर झलकती होगी. आपके जहन में वहां हर दिन तबाही वाले खतरनाक विस्फोटो की आवाज कौंधती होगी. लेकिन कटटरपंथ, गरीबी और आर्थिक संकट से जूझ रहे इस अफगानिस्तान से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई हैं.

यह भी पढ़े: अपने ही स्टूडेंट के प्यार में पागल हुई 23 साल की टीचर, फिर लेकर हुई फरार.

दरअसल अफगानिस्तान के सत्ता पर बैठे तालिबान सरकार ने तमाम विपरीत हालात के बीच कार मैनुफेक्चरिंग जैसे कठिन काम को अंजाम दिया हैं. जी हाँ तालिबान सरकार की सरपरस्ती में वहां कोई आम कार नहीं बल्कि सुपर कार का निर्माण किया गया हैं. तालिबान सरकार ने सोशल मीडिया पर बाकायदा इसकी तस्वीरें भी जारी की हैं. इस कार को माडा-9 का नाम दिया हैं. दरअसल माडा-9 टोयोटा कोरोला इंजन से ऑपरेटेड कार है. हालाँकि इसके अंदरूनी निर्माण का काम अभी बाकी है जिस पर इंजीनियर्स लगातार काम कार रहे हैं.

यह भी देखें: असिस्टेंट प्रोफेसर, प्रोफेसर के पद पर बंपर भर्ती.

तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाज मुजाहिद ने इसे देश और देशवासियों के लिए सम्मान की बात बताया हैं. वही कार निर्माता कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिजा अहमदी ने कहा हैं की यह सुपरकार विश्व पटल पर अफगानिस्तान की छवि को सुधारेगा और बढ़ावा देने में मदद करेगा.

जरूरी खबर: शीतलहर का प्रकोप जारी! 18 जनवरी तक इस जिले के स्कूलों में अवकाश घोषित.

बात करें कार की खूबियों की तो इसका निर्माण ईएनटीओपी और अफगानिस्तान तकनीकी व्यवसायिक संस्थान के तीन दर्जन इंजीनियरों ने साथ मिलकर किया हैं. इसका इंजन आम कारों के मुकाबले बेहद पावरफुल है जो स्पीड के साथ अपने परफॉर्मेंस भी बढ़ाती रहेगी. अफगानिस्तान के टेक्नीकल हेड की माने तो इसे बनाने में अबतक 30 से 50 हजार डॉलर तक खर्च किया जा चुका हैं. इसके इंटीरियर का काम भी अभी बाकी हैं. कार की डिजाइनिंग की वजह से लगातार लागत भी बढ़ रही हैं. बताया जा रहा हैं की क़तर में इस साल होने वाले कार एक्सपो में इस कार को सामने लाया जाएगा.

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें