बेगूसराय : मोदी ने 1.62 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया |

बेगूसराय : मोदी ने 1.62 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

बेगूसराय : मोदी ने 1.62 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

:   Modified Date:  March 2, 2024 / 06:54 PM IST, Published Date : March 2, 2024/6:54 pm IST

बेगूसराय (बिहार), दो मार्च (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के बेगूसराय जिले में शनिवार को देश भर में लगभग 1.62 लाख करोड़ रुपये की तेल एवं गैस क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।

इन परियोजनाओं में 30 हजार करोड रूपये की कई विकास परियोजनाएं बिहार के लिए भी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवसर पर चार ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई, जिनमें दानापुर-जोगबनी एक्सप्रेस (दरभंगा-सकरी के रास्ते), जोगबनी-सहरसा एक्सप्रेस, सोनपुर-वैशाली एक्सप्रेस और जोगबनी-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं।

इस अवसर पर बिहार के राज्यपाल अजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री ने केजी बेसिन से ‘‘फर्स्ट ऑयल’’ राष्ट्र को समर्पित किया और ओएनजीसी कृष्णा गोदावरी गहरे पानी परियोजना से पहले कच्चे तेल टैंकर को हरी झंडी दिखाई।

प्रधानमंत्री ने बरौनी में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन किया, जो देश में पुनर्जीवित किया गया चौथा उर्वरक संयंत्र है।

मोदी ने करीब 3917 करोड़ रुपये की कई रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया, जिनमें राघोपुर-फारबिसगंज गेज परिवर्तन की परियोजना, मुकुरिया-कटिहार-कुमेदपुर रेल लाइन का दोहरीकरण, बरौनी-बछवारा तीसरी और चौथी रेल लाइन से संबंधित परियोजना, कटिहार-जोगबनी रेल खंड का विद्युतीकरण, सहित अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने देश में पशुधन के लिए एक डिजिटल डेटाबेस ‘भारत पशुधन’ राष्ट्र को समर्पित किया।

राष्ट्रीय डिजिटल पशुधन मिशन के तहत प्रत्येक पशु को एक अद्वितीय 12 अंकीय ‘टैग आईडी’ आवंटित की गयी है।

परियोजना के तहत लक्षित किए गए 30.5 करोड़ गोवंश में से लगभग 29.6 करोड़ को पहले ही टैग किया जा चुका है और उनका विवरण डेटाबेस में उपलब्ध है। भाषा सं अनवर जितेंद्र

जितेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)