Gujrat election 2022: गुजरात में पिछले 24 साल से लगातार राज कर रही बीजेपी

Gujarat election 2022: गुजरात में पिछले 24 साल से लगातार राज कर रही बीजेपी, इससे पहले किसने संभाली रखी थी सत्ता…जानें

Gujrat election 2022: गुजरात में पिछले 24 साल से लगातार राज कर रही बीजेपी, इससे पहले किसने संभाली रखी थी सत्ता...जानें

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : October 14, 2022/12:49 pm IST

Gujarat election 2022: क्रांतिकारियों की भूमि गुजरात में अब जल्द ही चुनावी बिगुल बजने जा रहा है। चुनाव आयोग जल्द ही आगामी विधानसभा चुनाव का ऐलान कर सकती है। तारीखों के ऐलान के बाद चुनावी शोर गुल शुरू हो जाएगा। लेकिन तारिखों के ऐलान से पहले ही पार्टियों ने अपनी जमीन तलाशना शुरू कर दी है। लेकिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म और कर्म भूमि गुजरात है जिस कारण से गुजरात में भाजपा बाकि पार्टियों से कई ज्यादा मजबूत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रभाव आज भी गुजरात में बरकरार है। मौजूदा हाताल देखें जाए तो भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में ही जनता का रूझान है। सीएम रहकर जनता और राज्य के लिए किए गए कामों की छाप आज भी लोगों के दिल में छपी हुई है।

ये भी पढ़ें-  Apple Watch Detected Pregnancy: डॉक्टर से पहले स्मार्ट वॉच ने दी प्रेगनेंसी की खुशखबरी,सामने आया चौकाने वाला खुलासा

2001 में पीएम ने संवारा गुजरात

Gujarat election 2022: गौरतलब है कि गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल है। 11 सितंबर 2021 को पटेल ने सीएम पद की शपथ ली थी। वे राज्य के 17 वें मुख्यमंत्री है। बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में 13 साल मुख्यमंत्री बनने के बाद गुजरात में ऐसा काम किया जो आज भी दिखाई देता है। 2001 में आए भूकंप ने गुजरात में चारो ओर तबाही मचा दी थी। लेकिन कहते है न कि आपदा में ही नायक तैयार होता है। भूकंप के बाद गुजरात को एक बार फिर से खड़ा करना बहुत ही मुश्किल काम था लेकिन पीएम मोदी ने तबाह गुजरात को ऐसी हालात में संभाला और नमुमकिन को मुमकिन कर दिखाया। मोदी जैसे ही गुजरात के सीएम बने तो उन्होनें पूरे गुजरात की सूरत ही बदल दी। उसी का परिणाम है कि आज गुजरात भारता देश का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण राज्य माना जाता है। आज गुजरात आत्मनिर्भर भारत में सबसे ऊपर है। जिसका श्रेय नरेंद्र मोदी को जाता है।

ये भी पढ़ें- Nasha mukti abhiyan: हुक्का पीने का शोक रखने वालों के लिए ‘Bad News’, सरकार कर रही ताबड़तोड़ कार्रवाई

24 साल से बीजेपी का राज

Gujarat election 2022: गुजरात के चुनावी परिणाम काफी महत्वपूर्ण है। जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात से तालुख रखते है। 1मई 1960 को गुजरात राज्य असतित्व में आया। जहां पहले मुख्यमंत्री डॉ. जीवराज नारायण मेहता थे। जो कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के थे। इसके बाद राज्य में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रभाव रहा है। इसके बाद 1975-1976 तक जनता मोर्चा के बाबूभाई पटेल ने गुजरात की कमान संभाली। लेकिन इसके बाद फिर कांग्रेस ने सीएम सीट पर कब्जा कर लिया। लेकिन जनता को अब नई पार्टी और नए नेता की तलाश थी। जिसके बाद 1994 में सत्ता परिवर्तन हुआ और इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में अपने अस्तित्व खोजा और जीत हासिल कर कांग्रेस पार्टी का सूपड़ा साफ किया। 17 फरवरी 1994 में छबीलदास मेहता बीजेपी के पहले और राज्य के 9वें मुख्यमंत्री बने। इसके बाद बीजेपी ने जनता के बीच मजबूती से काम कर अपने पैर जमाए। लेकिन 1996 में गुजरात में एक बार फिर बीजेपी का नैया डगमगाई। 23 अक्टूबर 1996 से 4 मार्च 1998 तक एक बार फिर राष्ट्रीय जनता पार्टी ने गुजरात की कमान संभाली।

ये भी पढ़ें- Abusing PM mother: ‘आप’ को प्रधानमंत्री की मां को ‘अपशब्द’ कहने की कीमत चुकानी होगी, भाजपा ने दी चेतावनी

बीजेपी के लिए गुजरात सीट महत्वपूर्ण

Gujarat election 2022: लेकिन 1998 से करीब 24 साल से बीजेपी गुजरात पर राज कर रही है। इसी बीच भूकंप आने के बाद गुजरात में जिस प्रकार प्रगति और विकास का कार्य किया गया जिसकी गवाही आज वहां की जनता भी देती है। पूर्व सीएम रहे नरेंद्र मोदी ने गुजरात में कई ऐसे भी काम किए जिससे आज गुजरात मॉडल पूरे देश में अपनाया जाता है। पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात में सबसे ज्यादा तक राज करने वाले मुख्यमंत्री रहे। पीएम मोदी सबसे पहले 7 अक्टूबर 2001 में जीते थे। जिसमें उनका कार्यकाल 22 दिसम्बर 2002 तक रहा। लेकिन जनता ने फिर विश्वास कर नरेंद्र मोदी पर विश्वास जताते हुए उन्हे एक बार फिर मुख्यमंत्री पद सौंपा। मोदी ने 22 दिसंबर 2002 से 21 मई 2014 कर काम किया। जिसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री पद की दावेदारी की और जनता का भरोसा जीत देश की कमान संभाली। लेकिन अब गुजरात में विधानसभा चुनाव है। जो कि भारतीय जनता पार्टी के लिए बहुत माएने रखती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें