IRCTC की बड़ी घोषणा, देश में पहली बार 18 सितंबर से लॉन्च होगी लक्जरी क्रूज लाइनर सेवा, मिलेंगी ये सुविधाएं | IRCTC's big announcement, luxury cruise liner service will be launched for the first time

IRCTC की बड़ी घोषणा, देश में पहली बार 18 सितंबर से लॉन्च होगी लक्जरी क्रूज लाइनर सेवा, मिलेंगी ये सुविधाएं

IRCTC की बड़ी घोषणा, देश में पहली बार 18 सितंबर से लॉन्च होगी लक्जरी क्रूज लाइनर सेवा, मिलेंगी ये सुविधाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : September 9, 2021/3:56 pm IST

मुंबई। IRCTC देश में पहली बार लक्जरी क्रूज लाइनर शुरू करने की तैयारी कर चुका है, यह सेवा 18 सितंबर से शुरू होगी। यह रेलवे की अपनी तरह की पहली सेवा होगी। IRCTC अब देश के अलग-अलग पर्यटक स्थलों के लिए लोगों को सफर कराने के लिए ट्रेन के जैसी ही क्रूज लाइनर IRCTC cruise liner सेवा देगा। यह सेवा पूरी तरह से जलमार्ग से होगी और इसके लिए क्रूज का सहारा लिया जाएगा।

IRCTC यह सेवा इंडीजिनस क्रूज यानी कि देश के अंदर चलने वाली क्रूज से शुरू करने जा रहा है, इसके लिए IRCTC ने प्राइवेट कंपनी कोर्डेलिया क्रूजेज से साथ करार किया है, बुकिंग कराने के लिए IRCTC की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाना होगा।

read more:  निकटतम पड़ोसी होने के नाते भारत के लिए अफगानिस्तान का घटनाक्रम अत्यंत महत्वपूर्ण : लेखी

IRCTC के मुताबिक कोर्डेलिया क्रूजेज भारत की प्रीमियम क्रूज लाइनर कंपनी है, इस कंपनी की कोशिश है कि भारत में भी क्रूज लाइनर को प्रमोट किया जाए, ग्राहकों को ऐसी सेवा दी जाए जो स्टाइलिश, लक्जुरियस और आरामदेह हो। भारत के लोग जिस ढंग की सेवा और छुट्टी का आनंद चाहते हैं, वैसी ही सेवा देने का प्रयास है।

IRCTC cruise liner क्रूज लाइनर की मदद से लोग देश के सबसे मशहूर स्थल जैसे गोवा, दिव, लक्षद्वीप, कोची और श्रीलंका के टूरिस्ट प्लेस का भ्रमण कर सकेंगे, 18 सितंबर को शुरू हो रहे पहले फेज में यह क्रूज लाइनर अपने बेस स्टेशन मुंबई से रवाना होगा, साल 2022 से क्रूज का बेस स्टेशन चेन्नई में शिफ्ट कर दिया जाएगा, इसके बाद श्रीलंका के अलग-अलग इलाके जैसे कि कोलंबो, गाले, त्रिकोनमाली और जाफना के लिए टूरिस्ट रवाना हो सकेंगे।

read more: गोवा सरकार 13 सितंबर तक कोविड-19 प्रभावित लोगों को मुआवजा देना शुरू करेगी

कोर्डेलिया क्रूज से मुंबई-गोवा-मुंबई, मुंबई-दिव-मुंबई, मुंबई-एट सी-मुंबई, कोच्चि-लक्षद्वीप-एट सी-मुंबई और मुंबई-एट सी-लक्षद्वीप-एट सी-मुंबई का दौरा किया जा सकेगा, क्रूज में रेस्टोरेंट, स्वीमिंग पुल, बार, ओपन सिनेमा, थिएटर, किड्स एरिया और जिम की सुविधा ली जा सकेगी। क्रूज के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, क्रूज में वे ही लोग सवार हो पाएंगे जो पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होंगे।