OBC Reservation Amendment Bill passed in Rajya Sabha too

राज्यसभा में भी OBC आरक्षण संशोधन बिल पास.. पक्ष में पूरा विपक्ष.. लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राज्यसभा में भी OBC आरक्षण संशोधन बिल पास.. पक्ष में पूरा विपक्ष.. लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित OBC Reservation Amendment Bill passed in Rajya Sabha too.. Complete opposition in favor.. Lok Sabha adjourned indefinitely

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:54 PM IST, Published Date : August 11, 2021/6:45 pm IST

OBC Reservation Amendment Bill passed नई दिल्ली।  लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को अपने कार्यक्रम से दो दिन पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई, जिससे मानसून सत्र समाप्त हो गया।

पढ़ें- पोर्नोग्राफी केस.. शर्लिन चोपड़ा ने पेश किए शूटिंग के सबूत.. शेयर कर दीं फोटोज़

OBC Reservation Amendment Bill passed मौजूदा सत्र 13 अगस्त को समाप्त होने वाला था। सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद अध्यक्ष ओम बिरला ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया, जो पहले संसद सदस्य और केंद्र में मंत्री थे।

पढ़ें- सरकारी बैंक कर्मियों की भी ‘बल्ले-बल्ले’.. बढ़ गई सैलरी.. बेसिक पे से जानिए कितना हुआ इजाफा

राज्यसभा में ओबीसी आरक्षण बिल पारित

राज्यसभा में बुधवार को संविधान (127वां) संशोधन विधेयक, 2021 पर चर्चा की गई। लंबी बहस के बाद इस बिल पर मत विभाजन कराया गया। कुछ सांसदों ने संशोधन भी पेश किए लेकिन संशोधन खारिज हो गए।

पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और गुड न्यूज! 28% डीए के बाद एक और ऐलान से बढ़ने वाली है सैलरी

इस तरह वोटिंग के जरिए राज्यसभा में ओबीसी आरक्षण से जुड़ा ये अहम बिल पारित हो गया। इसके पक्ष में 187 वोट पड़े. लोकसभा से ये बिल 10 अगस्त को पास हो गया था। अब बिल मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा।

पढ़ें- फाइनली 28 अगस्त तक लॉकडाउन, टीका लगवा चुके लोगों को मिल सकती है पाबंदियों से छूट.. यहां के लिए आदेश 

बुधवार को केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने इस बिल का सदन में प्रस्ताव किया और चर्चा की शुरुआत की।

पढ़ें- सिर्फ 12 रुपए का प्रीमियम… और 2 लाख रुपए का फायदा.. मोदी सरकार की इस योजना की जमकर हो रही चर्चा

उन्होंने कहा कि ये संविधान संशोधन राज्यों को ओबीसी सूची तैयार करने का अधिकार देने के लिए लाया गया है। उन्होंने कहा कि यदि राज्य की सूची को समाप्त कर दिया जाता तो लगभग 631 जातियों को शैक्षणिक संस्थान और नियुक्तियों में आरक्षण का लाभ नहीं मिलता।