Premium of only Rs 12... and benefit of Rs 2 lakh.. This scheme of Modi

सिर्फ 12 रुपए का प्रीमियम… और 2 लाख रुपए का फायदा.. मोदी सरकार की इस योजना की जमकर हो रही चर्चा

सिर्फ 12 रुपए का प्रीमियम... और 2 लाख रुपए का फायदा.. मोदी सरकार की इस योजना की जमकर हो रही चर्चा Premium of only Rs 12... and benefit of Rs 2 lakh.. This scheme of Modi government is being discussed fiercely.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : August 11, 2021/3:45 pm IST

नई दिल्ली।  केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना की शुरूआत की थी। जिसमें आपको हर महीने एक रुपया यानी प्रति वर्ष 12 रुपए का प्रीमि‍यम का भुगतान करना होता है। इस योजना में आपको 2 लाख रुपए का डेथ इंश्‍योरेंस मिलता है।

पढ़ें- 80 करोड़ की एम्बरग्रीस जब्त, गिरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार

मोदी सरकार की इस योजना में हर महीने एक रुपए खर्च कर पा सकते हैं 2 लाख रुपए का फायदा केंद्र सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए इंश्‍योरेंस स्‍कीम शुरू की हुई है। जिसमें आपको सिर्फ 12 रुपए का प्रीमि‍यम जमा कराना होता है। जिसमें आपको 2 लाख रुपए का डेथ इंश्‍योरेंस मिलता है। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर इस योजना का नाम क्‍या है।

पढ़ें- कोवैक्सीन और कोविशील्ड होंगे मिक्स.. ‘मिक्स डोज’ की स्टडी को मिली मंजूरी

खास बात ये है कि इस योजना का सालाना प्रीमियम 31 मई को भरा जाता है। जिसका प्रीमियम 12 रुपए है। अगर इस तारीख तक आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं रहा तो आपकी पॉलिसी को रद कर जाती है।

पढ़ें- मुख्य सचिव से मारपीट मामले में मुख्यमंत्री केजरीवाल सहित 10 अन्य विधायक बरी..सिसोदिया ने कहा, ‘सत्य की जीत हुई’

वैसे बैंकों की ओर प्रीमियम जमा करने के लिए कस्‍टमर्स को अलर्ट जारी किए जाते हैं। ऐसे में आपको ध्‍यान रखना होता है कि आपको अपने बैंक अकाउंट में बैलेंस का ध्‍यान रखना होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि इस योजना के बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

पढ़ें- बड़ा हादसा.. मलबे में दब गई यात्रियों से भरी बस और 2 कार.. 40 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी होल्‍डर की मौत होने पर और पूरी तरह से विकलांग होने आपको 2 लाख रुपए का फायदा मिलता है। वहीं अगर कोई पॉलिसी होल्‍डर आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग होता है तो उन्‍हें एक लाख रुपए मिलता है। इस योजना के तहत 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है।

 

 
Flowers