ग्रेट निकोबार में ट्रांसशिपमेंट परियोजना के लिए 11 रुचि पत्र मिले |

ग्रेट निकोबार में ट्रांसशिपमेंट परियोजना के लिए 11 रुचि पत्र मिले

ग्रेट निकोबार में ट्रांसशिपमेंट परियोजना के लिए 11 रुचि पत्र मिले

:   Modified Date:  January 3, 2024 / 08:22 PM IST, Published Date : January 3, 2024/8:22 pm IST

नयी दिल्ली, तीन जनवरी (भाषा) सरकार को ग्रेट निकोबार द्वीप में 41,000 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह परियोजना के लिए 11 कंपनियों से रुचि पत्र (ईओआई) प्राप्त हुए हैं।

केंद्रीय बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी में स्थित इस परियोजना में 11 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। इसके लिए 28 जनवरी, 2022 को ईओआई आमंत्रित किए गए थे।

पिछले साल बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने कहा था कि इस परियोजना के 41,000 करोड़ रुपये (पांच अरब डॉलर) के निवेश के साथ पूरा होने की उम्मीद है जिसमें सरकारी और सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) दोनों निवेश शामिल है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में प्रस्तावित इस बंदरगाह में सालाना 1.6 करोड़ कंटेनरों को संभालने की क्षमता होगी। पहला चरण 18,000 करोड़ रुपये की लागत से 2028 तक चालू होने की संभावना है और उस समय यह 40 लाख कंटेनरों को संभाल सकेगा।

ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह के आसपास एक हवाई अड्डा, एक टाउनशिप और एक बिजली संयंत्र भी स्थापित किए जाने का प्रस्ताव है।

यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय व्यापार मार्ग पर स्थित है जिसके निकट सिंगापुर, क्लैंग और कोलंबो जैसे मौजूदा ट्रांसशिपमेंट टर्मिनल हैं। इस परियोजना को चार चरणों में विकसित करने की परिकल्पना की गई है।

भाषा प्रेम प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)