मात्र एक रुपए रोज बचाकर जोड़ सकते हैं 15 लाख रुपए, जानें इस सरकारी योजना के बारे में |

मात्र एक रुपए रोज बचाकर जोड़ सकते हैं 15 लाख रुपए, जानें इस सरकारी योजना के बारे में

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है, छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : January 13, 2022/6:40 pm IST

Sukanya Samriddhi yojna 2022

नई दिल्ली। देश में कई ऐसी सरकारी स्कीम हैं जहां आप बेहद ही कम पैसों का निवेश कर एक मोटी रकम इकट्ठा सकते हैं। एक ऐसी ही सरकारी स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)। इस योजना से आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित तो कर ही सकते हैं साथ ही निवेश के इस बेहतरीन विकल्प में पैसे लगाने से आपको इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है। इस स्कीम का लाभ रोजाना 1 रुपये की बचत करके भी उठाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:सेक्स करने से पहले हमेशा करें ये 7 चीजें, नहीं आएगी रिश्तों में दरार

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है, छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।

सुकन्या समृद्धि योजना में मात्र 250 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है, यानी अगर आप रोजाना 1 रुपये भी बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा कराया जाना चाहिए। किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता।

ये भी पढ़ें:पति को नींद में सेक्स करने की है दुर्लभ बीमारी, रात में जागकर पति को जबरन अलग करती है पत्नी

Sukanya Samriddhi yojna 2022

अभी एसएसवाई (Sukanya Samriddhi Account) में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है। इससे पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है। 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है।

मान लीजिए आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी सालान 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये होगी।

ये भी पढ़ें: Girlfriend and boyfriend: गर्लफ्रेंड को भूलकर भी न कहें ये 6 बातें, वरना तुरंत टूट सकता है रिलेशनशिप
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। इस योजना के तहत अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं।

 
Flowers