20 Rs Rare Note Make you Crorepati Know Full Process

20 रुपए का ये नोट बदल देगा आपकी किस्मत, करें ये उपाय घर पर होगी पैसों की बारिश

20 रुपए का ये नोट बदल देगा आपकी किस्मत, करें ये उपाय घर पर होगी पैसों की बारिश! 20 Rs Rare Note Make you Crorepati Know Full Process

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : March 26, 2022/10:33 pm IST

नई दिल्लीः 20 Rs Rare Note  कोरोना संक्रमण ने समाज के हर वर्ग को प्रभावित किया है। संक्रमण के चलते कई लोगों से उनका रोजगार ​छीन गया तो कई लोगों के पास खाने तक के लाले पड़ गए। लेकिन कई ई कॉमर्स कंपनियां हैं, जो आपको घर बैठे पैसा कमाने का मौका दे रही है।

Read More: फिल्म निर्माता करण जौहर का बड़ा बयान, झुंड में चलने की मानसिकता का शिकार हो जाता है हिंदी सिनेमा 

20 Rs Rare Note  अगर आपके पास 20 रुपये का नोट है तो फिर आप मोटी कमाई घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। इस नोट को एक्सचेंज करके आपको हजारों रुपये मिल जाएंगे। दरअसल आरबीआई ने 12 अलग-अलग मूल्यवर्ग में इंडियन करंसी के नोट जारी किए थे। इसमें यह 20 भारतीय रुपये का बैंकनोट (इसमें तारीख श्रृंखला नहीं)भी शामिल है। नए नियमों के अनुसार, हर नोट छपाई की तारीख और उसकी वैधता का वर्ष लिखा होना चाहिए। संयोग से काफी सारे नोटों पर तारीख और वर्ष लिखने रह गए। ऐसे में इसे बदल कर आप मोटी रकम पा सकते हैं।

Read More: सूरजपुर में 12वीं की छात्रा से रेप, आक्रोशित ग्रामीणों और छात्रों ने किया चक्काजाम

वहीं, आरबीआई ने 2001 में 20 रुपये के नोट जारी करना शुरू किया था, हालांकि, 2005 में उन्हें प्रचलन से वापस ले लिया गया था। इस 20 रुपये के बैंक नोट के पीछे कोई तारीख नहीं है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक वैध 20 रुपये के नोट में जारी करने का वर्ष पीछे की तरफ छपा होना चाहिए. बिना तारीख के 20 रुपये के इन पुराने नोटों को तारीख के साथ इसी तरह डिजाइन किए गए 20 भारतीय रुपये के नोटों से बदल दिया गया है।

Read More: दर्दनाक सड़क हादसे के शिकार हुए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के बेटे, जा रहे थे पीतांबरा मां के दर्शन के लिए

वहीं, अब यह दिलचस्प हो जाता है कि क्या आपके पास बिना तारीख वाला 20 रुपये का बैंकनोट है? तो जानें आप इसे नकद में कैसे बदल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको Leftovercurreny.com वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद यहां आप ‘Add to Wallet’ बटन पर क्लिक करें। यहां पर आपको बताना होगा कि आप 20 रुपये के बिना तारीख-वर्ष वाले कितने नोटों को एक्सचेंज करना चाहते हैं। आप जितने भी नोट एक्सचेंज करेंगे, उतनी ही मनी आपके वॉलेट में एड होती जाएगीA बता दें कि इस ट्रांजेक्शन के 5 दिनों के अंदर आपको पैसे मिल जाएंगे।

Read More: यहां सड़क हादसों में सात की मौत, मृतकों में एक 6 महीने का बच्चा भी शामिल

RBI की हिदायत को रखें ध्यान

पुराने सिक्कों और इस तरह के नोटों की बिक्री को लेकर केंद्रीय बैंक आरबीआई ने लोगों को अलर्ट किया है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि किसी वेबसाइट पर ऐसे नोटों और दुर्लभ सिक्‍कों की ऑनलाइन बिक्री दो पार्टी के बीच के नेगोशिएशन पर निर्भर करती है। इसमें आरबीआई का कोई रौल नहीं होता. आरबीआई अपनी ओर से इससे बचने के लिए सतर्क करती रहती है। ऐसे में लोगों को किसी तरह के झांसे में नहीं आना चाहिए।

Read More: पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह और पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू को 1 साल की सजा, जानिए क्या है मामला