Acc and ambuja cement price hike after Sariya

मकान बनाने वालों को लगा बड़ा झटका, सरिया के बाद इस चीज की कीमत में हुई रिकॉर्ड बढ़ोतरी

Cement price hike : देशभर के बाजार में सीमेंट की कीमत में प‍िछले कुछ समय से लगातार इजाफा देखा जा रहा है। अगस्‍त से लेकर नवंबर तक सीमेंट की

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 03:22 PM IST, Published Date : December 6, 2022/3:22 pm IST

नई दिल्ली : Cement price hike : अगर आप भी मकान बनाने की सोच रहे हैं या फिर मकान बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो आज सामने आई इस खबर से आपको बड़ा झटका लग सकता है। देशभर के बाजार में सीमेंट की कीमत में प‍िछले कुछ समय से लगातार इजाफा देखा जा रहा है। अगस्‍त से लेकर नवंबर तक सीमेंट की कीमत में 16 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी हो चुकी है। एक कंपनी की एक रिपोर्ट के अनुसार नवंबर के महीने में ही सीमेंट की कीमत में 6-7 रुपये प्रति बैग की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें : मक्खियों का आतंक पड़ रहा कुंवारे लड़को पर भारी, नहीं हो पा रही इन 10 गांव में युवकों की शादी….जानें

10-15 रुपये प्रति बैग रेट बढ़ाने की कोश‍िश कर रही कंपनी

Cement price hike : कंपनी की तरफ से कहा गया क‍ि देश के पश्चिमी और मध्य भागों में कीमतें स्थिर रहीं, वहीं उत्तरी-पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्र में सीमेंट के रेट में बदलाव देखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार सीमेंट कंपनियां इस महीने पूरे देश में 10-15 रुपये प्रति बैग की कीमतों में बढ़ोतरी की कोशिश कर रही हैं। आने वाले कुछ द‍िनों में कीमत में बदलाव होने का खुलासा हो जाएगा। एसीसी और अंबुजा (ACC and Ambuja) सीमेंट फाइनेंश‍ियल ईयर में बदलाव (दिसंबर से मार्च तक) के साथ, इन कंपनियों की तरफ से सप्लाई दिसंबर में सीमित होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन तक प्राइवेट हो जाएगा ये सरकारी बैंक! लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा ​सीधा असर 

ऑपरेट‍िंग कास्‍ट में हुई थी वृद्धि

Cement price hike :  हाल ही निकट अवधि में मूल्य निर्धारण प्रवृत्ति के लिए यह सकारात्मक है। उन्होंने कहा, वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में सीमेंट की कीमतों में सुधार के साथ-साथ वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में ऑपरेट‍िंग कास्‍ट के चरम पर पहुंचने से हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में उद्योग की लाभप्रदता 200 रुपये प्रति टन की तुलना में बढ़ जाएगी।

आपको बता दें प‍िछले करीब एक साल में मकान न‍िर्माण की सामग्री में र‍िकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को म‍िली है। प‍िछले एक साल में ही सर‍िये की कीमत में 50 प्रत‍िशत तक का इजाफा हुआ है। नवंबर महीने में सरकार की तरफ से स्‍टील पर एक्‍सपोर्ट ड्यूटी खत्‍म क‍िए जाने के बाद सर‍िये में 4000 रुपये टन तक की जबरदस्‍त तेजी आई थी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers