Privatization of IDBI Bank

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, इस दिन तक प्राइवेट हो जाएगा ये सरकारी बैंक! लाखों ग्राहकों पर पड़ेगा ​सीधा असर

Government has started the process of privatization of IDBI Bank 16 दिसंबर तक बैंक के निजीकरण के प्रोसेस को पूरा कर लिया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 03:08 PM IST, Published Date : December 6, 2022/3:07 pm IST

privatization of IDBI Bank: नई दिल्ली। बैंक प्राइवेटाजेशन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। सरकार निजीकरण को लेकर एक्शन मोड में है। देश में बैंकिंग व्यवस्था में बदलाव करने के लिए सरकार तेजी से प्राइवेटाइजेशन की तरफ बढ़ रही है। इसी क्रम में बड़े सरकारी बैंक को प्राइवेट किया जा रहा है। इससे पहले​ पिछले बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में ऐलान किया था, जिसके बाद इस बैंक के निजीकरण के लिए बोलियां मंगाई जाने लगी। अब बताया जा रहा है कि 16 दिसंबर तक इस बैंक के निजीकरण के प्रोसेस को पूरा कर लिया जाएगा।

Read more: दूल्हे को छोड़ किसी और संग हनीमून मनाने पहुंची दुल्हन, मामला दर्ज 

सरकार बेचेगी अपनी हिस्सेदारी

दरअसल, सरकार ने आईडीबीआई बैंक के स्ट्रैटेजिक विनिवेश के लिए बोलियां मंगवाई है। एक तरफ जहां सरकार निजीकरण पर तेजी से आगे बढ़ रही है, दूसरी तरफ निजीकरण के खिलाफ सरकारी कर्मचारी लगातार हड़ताल कर रहे हैं। सरकार आईडीबीआई बैंक के निजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। विभाग से संबंधित एक अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) मिलकर आईडीबीआई बैंक में 60.72 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी।

Read more: ‘मेरे नजदीक नहीं आता’ कहकर शादी के चार साल बाद पत्नी ने थाने में तोड़ी चुप्पी, बताई ये वजह… 

जानें कितनी है सरकार की हिस्सेदारी?

privatization of IDBI Bank: IDBI Bank में सरकार की हिस्सेदारी 45.48 फीसदी है, जबकि एलआईसी की हिस्सेदारी 49.24 फीसदी है। बताया जा रहा है कि सरकार और एलआईसी आईडीबीआई बैंक में कुछ हिस्सेदारी बेचेगी और फिर खरीदार को मैनेजमेंट कंट्रोल भी सौंप दिया जाएगा। आरबीआई इसके तहत 40 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदने को मंजूरी दे सकता है। इस क्रिया के दौरान केंद्र 30.48 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगा और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आईडीबीआई बैंक में 30.24 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगा। दीपम के सचिव ने ट्वीट कर कहा, ‘आईडीबीआई बैंक में भारत सरकार और एलआईसी हिस्सेदारी के स्ट्रैटेजिक विनिवेश के साथ मैनेजमेंट कंट्रोल भी ट्रांसफर किया जाएगा।’

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें