Adani Group joins telecom Sector, will take on Jio-Airtel

अंबानी को टक्कर देने टेलीकॉम सेक्टर में आएंगे गौतम अडाणी! Airtel को मिलेगी कड़ी टक्कर

अंबानी को टक्कर देने टेलीकॉम सेक्टर में आएंगे गौतम अडाणी! Adani Group joins telecom Sector, will take on Jio-Airtel

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : July 9, 2022/12:50 pm IST

नयी दिल्ली:  Adani Group joins telecom अरबपति कारोबारी गौतम अडाणी का समूह अप्रत्याशित रूप से दूरसंचार स्पेक्ट्रम हासिल करने की दौड़ में शामिल होने की योजना बना रहा है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। ऐसी स्थिति में अडाणी समूह का मुकाबला सीधे मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो और दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज सुनील भारती मित्तल की एयरटेल से होगा।

Read More: भारत में फिर लगेगा लॉकडाउन? एक ही दिन में मिले इतने नए मरीज, 43 संक्रमितों की मौत

Adani Group joins telecom पांचवीं पीढ़ी या 5जी दूरसंचार सेवाओं जैसे अत्यधिक उच्च गति वाला इंटरनेट संपर्क प्रदान करने में सक्षम इन एयरवेव की नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन शुक्रवार को कम से कम चार आवेदकों के साथ बंद हुए। ये नीलामी 26 जुलाई को होनी है। मामले की जानकारी रखने वाले तीन सूत्रों ने बताया कि दूरसंचार क्षेत्र की तीन निजी कंपनियों – जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने आवेदन किया है।

Read More: रविंद्र जडेजा csk को कह सकते हैं अलविदा, ये रही वजह ! 

सूत्रों में से एक ने कहा कि चौथा आवेदक अडाणी समूह है। समूह ने हाल ही में राष्ट्रीय लंबी दूरी (एनएलडी) और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी (आईएलडी) के लिए लाइसेंस हासिल किया था। लेकिन, स्वतंत्र रूप से इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी है। इस संबंध में अडाणी समूह को भेजे गए ईमेल और फोन कॉल का कोई जवाब नहीं मिला। नीलामी की समय सीमा के अनुसार आवेदकों के स्वामित्व का विवरण 12 जुलाई को प्रकाशित किया जाएगा। दूरसंचार स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई, 2022 से शुरू हो रही है और इस दौरान कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये के कुल 72,097.85 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की पेशकश की जाएगी।

Read More: रसोई गैस की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, अब इतने रुपए चुकाने होंगे दाम

अंबानी और अडाणी, दोनों गुजरात के रहने वाले हैं और उन्होंने बड़े कारोबारी समूह बनाए हैं। हालांकि, अभी तक दोनों का किसी व्यवसाय में सीधा आमना-सामना नहीं हुआ था। अंबानी का कारोबार तेल और पेट्रोकेमिकल से दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र तक फैला है, वहीं अडाणी बंदरगाह से लेकर कोयला, ऊर्जा वितरण और विमानन क्षेत्र में विस्तार किया।

Read More: एक भारतीय हो सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, Rishi Sunak ने पेश की दावेदारी, जानिए पंजाब के छोटे से गांव से कैसे पहुंचे UK तक

हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि दोनों के हित काफी व्यापक होते जा रहे हैं, और अब उनके बीच संघर्ष के लिए मंच तैयार है। अडाणी ने हाल के महीनों में पेट्रोकेमिकल कारोबार में प्रवेश के लिए एक सहायक कंपनी बनाई है। दूसरी ओर अंबानी ने भी ऊर्जा कारोबार में कई अरब डॉलर की योजनाओं की घोषणा की है।

Read More: बाथरूम में शर्टलेस होकर इस हाल में दिखे SRK, वीडियो वायरल, यूजर्स ने जमकर किया कमेंट

 
Flowers