रसोई गैस की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, अब इतने रुपए चुकाने होंगे दाम |

रसोई गैस की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, अब इतने रुपए चुकाने होंगे दाम

LPG gas Price increases, you have to pay more : रसोई गैस की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी, अब इतने रुपए चुकाने होंगे दाम

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : July 9, 2022/12:31 pm IST

LPG Price Hike : नई दिल्ली। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान की जनता पर महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है। पाकिस्तान में शहबाज शरीफ सरकार ने घरेलू गैस की कीमतों में एकमुश्त इजाफा किया है। पाकिस्तानी सरकार ने 1 जुलाई से प्राकृतिक गैस (LPG) की कीमतों में 43 प्रतिशत से 235 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी है। अब से अधिकांश घरेलू और अन्य श्रेणियों के उपभोक्ताओं से सरकार 660 अरब पाकिस्तानी रुपये (PKR) वसूलेगी।

बता दें देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच बीते 11 महीनों में पाकिस्तान सरकार का कुल कर्ज 15.3 फीसदी बढ़ गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जून 2021 में सरकार का कुल कर्ज 38.704 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये था, जो मई में बढ़कर 44.638 ट्रिलियन हो गया।

Read More : एक भारतीय हो सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, Rishi Sunak ने पेश की दावेदारी, जानिए पंजाब के छोटे से गांव से कैसे पहुंचे UK तक

आर्थिक समन्वय समिति ने लिया फैसला

दरअसल, एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा गया कि, “लगभग आधे घरेलू उपभोक्ताओं को गैस की कीमतों में उछाल से बचाया गया है, लेकिन उच्च वर्ग पर बोझ काफी बढ़ गया है।” यह फैसला पाकिस्तान की कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति (ECC) ने लिया। ईसीसी ने उन घरेलू उपभोक्ताओं पर सबसे अधिक बोझ डाला, जिनकी मासिक गैस खपत चार क्यूबिक मीटर तक है। एक न्यूज रिपोर्ट के हवाले से बताया गया कि उन्हें अब पांच क्यूबिक मीटर गैस उपभोक्ताओं के साथ जोड़ा गया है। उनके लिए मौजूदा कीमतों से 154 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने कहा, “ईसीसी ने पीकेआर 100 की प्रस्तावित दरों के मुकाबले निर्यात और गैर-निर्यात उद्योग (कैप्टिव पावर) के लिए गैस दरों को और कम करने के निर्देश के साथ उपभोक्ता गैस बिक्री कीमतों में प्रस्तावित संशोधन को मंजूरी दे दी।” इसपर पेट्रोलियम राज्यमंत्री ने मुसादिक ने कहा, “कीमतों में अधिक वृद्धि का उद्देश्य इस वित्तीय वर्ष में गैस क्षेत्र में ऋण की बढ़त रोकना है।”

Read More : बाथरूम में शर्टलेस होकर इस हाल में दिखे SRK, वीडियो वायरल, यूजर्स ने जमकर किया कमेंट

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें