Big gift to the farmers, the government increased the price of this crop

किसानों को बड़ा तोहफा, सरकार ने इस फसल की कीमत में किया इजाफा, अब इतने रूपए में होगी खरीदी

सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक और बड़ा फैसला ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की केंद्रीय कैबिनेट (CCEA) ने गन्‍ने के उचित और लाभकारी मूल्‍य (FRP) को 15 रुपये बढ़ाकर 305 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : August 4, 2022/7:01 pm IST

Highest FRP for sugarcane approved: सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए एक और बड़ा फैसला ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की केंद्रीय कैबिनेट (CCEA) ने गन्‍ने के उचित और लाभकारी मूल्‍य (FRP) को 15 रुपये बढ़ाकर 305 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। यानी अब किसानों के खाते में उनकी लागत से दोगुने पैसे आएंगे।

Read More:Jio के इस सबसे सस्ते प्लान ने की सबकी छुट्टी, फ्री कॉलिंग के साथ मिल रहा बंपर डेटा और Free में फिल्में देखने का मौका

सरकार ने किया बड़ा ऐलान 

कैबिनेट में सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए FRP बढ़ा दिया है। दरअसल, FRP वह कीमत होती है जिसके नीचे किसानों को भुगतान नहीं किया जा सकता है। यानी इस हिसाब से अब किसानों को गन्‍ने पर 305 रुपये प्रति क्विंटल का गारंटी मूल्‍य मिलेगा। यह मूल्‍य चीनी सत्र 2022-23 (अक्‍तूबर-सितंबर) के लिए लागू किया गया है। उपभोक्‍ता मंत्रालय ने जानकारी दी है कि FRP में 10.25 फीसदी से अधिक की वसूली में प्रत्‍येक 0.1 फीसीद की वृद्धि के लिए 3.05 रुपये प्रति क्विंटल का प्रीमियम भी दिया जाएगा, जबकि वसूली में प्रत्‍येक 0.1 फीसदी की कमी आने पर FRP 3.05 रुपये घटा दी जाएगी। इतना ही नहीं सरकार की तरफ से बताया गया है कि चीनी मिलों के मामले में वसूली दर 9.5 फीसदी से कम रहने पर कोई कटौती नहीं की जाएगी।

Read More:Vivo और Oppo के बाद अब एक और चीनी मोबाइल कंपनी फंसी ED के शिकंजे में, टैक्स चोरी का है आरोप, जल्द होगी देश से…

ते में आएँगे दोगुने पैसे!

मंत्रालय ने बताया कि चीनी सत्र 2022-23 में गन्‍ना उत्‍पादन पर प्रति क्विंटल 162 रुपये का खर्चा आने का अनुमान है, जबकि किसानों को प्रति क्विंटल 305 रुपये दिए जाएंगे, जो उनकी उत्‍पादन लागत से 88 फीसदी ज्‍यादा है। यानी इससे किसानों के खाते में एकदम से दोगुने पैसे आने लगेंगे। मौजूदा चीनी सत्र में गन्‍ने की कीमत 290 रुपये प्रति क्विंटल है।  और अब FRP में बढ़ोतरी के साथ गन्‍ना किसानों की आमदनी बढ़कर लगभग दोगुनी हो जाएगी।

Read More:राशन कार्ड धारकों को मिलेगी सस्ती ‘रोशनी’, अब गल्ला के साथ मिलेंगे 5 LED बल्ब, जानिए कैसे?

आठ साल में 34 फीसदी बढ़ा FRP

केंद्र सरकार किसानों की आय बढाने को लेकर कितनी सजग है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मोदी सरकार ने पिछले आठ साल में गन्‍ने का गारंटी मूल्‍य 34 फीसदी बढ़ा दिया है। और साथ ही आने वाले चीनी सत्र में मिलों की ओर से करीब 3,600 लाख टन गन्‍ने की खरीद होने की संभावना है। ऐसे में अगले सत्र में किसानों को करीब 1.20 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। यानी किसानो की आय एक बार फिर बढ़ेगी।

Read More: कई प्रयासों के बाद भी नहीं मिल रही परीक्षा या इंटरव्‍यू में सफलता? हो सकते हैं ये कारण, तत्काल करें ये अहम उपाय