वित्तीय सेवा विभाग को मिलीं भ्रष्टाचार की सबसे अधिक जन शिकायतेंः रिपोर्ट

वित्तीय सेवा विभाग को मिलीं भ्रष्टाचार की सबसे अधिक जन शिकायतेंः रिपोर्ट

वित्तीय सेवा विभाग को मिलीं भ्रष्टाचार की सबसे अधिक जन शिकायतेंः रिपोर्ट
Modified Date: April 6, 2023 / 08:27 pm IST
Published Date: April 6, 2023 8:27 pm IST

नयी दिल्ली, छह अप्रैल (भाषा) वित्तीय सेवा विभाग (बैंकिंग खंड) को इस साल जनवरी और 25 मार्च के दौरान 6,500 से अधिक जन शिकायतें मिली हैं। एक आधिकारिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, बैंकिंग खंड ने कुल 6,507 शिकायतों में से 5,142 का निपटान किया जबकि 1,365 शिकायतें लंबित थीं।

इस अवधि में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को 898 लोक शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 601 का निपटान कर दिया गया। इसके पास 297 लंबित शिकायतें थीं।

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प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) की बनाई इस रिपोर्ट के मुताबिक, वित्तीय सेवा विभाग (बीमा खंड) को भ्रष्टाचार से जुड़ी 746 लोक शिकायतें मिलीं, जिनमें से 717 का निपटान किया गया और 29 का निपटान लंबित था।

इसके मुताबिक, डाक विभाग को इस अवधि के दौरान ऐसी 673 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 573 का निपटान किया गया और 100 लंबित हैं।

रिपोर्ट कहती है कि रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) को भ्रष्टाचार श्रेणी के तहत इस अवधि के दौरान 296 शिकायतें मिलीं जिनमें से 260 का निवारण किया गया तथा 36 शिकायतें लंबित रहीं।

केंद्रीकृत लोक शिकायत समाधान और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) की मार्च, 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘वित्तीय सेवा विभाग (बैंकिंग इकाई) में 1,365 लंबित शिकायतों के साथ भ्रष्टाचार श्रेणी के तहत सार्वजनिक शिकायतों की संख्या सबसे अधिक रही।’’

सीपीजीआरएएमएस पोर्टल नागरिकों को सरकारी विभागों के खिलाफ ऑनलाइन सार्वजनिक शिकायतें (पीजी) दर्ज करने की अनुमति देता है।

भाषा रिया प्रेम

प्रेम


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