वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा, बैंक के कर्मचारी के निधन पर परिवार को मिलेगी 30 फीसदी ज्‍यादा पेंशन | Finance Minister Sitharaman said, employee family will get 30 percent more pension

वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा, बैंक के कर्मचारी के निधन पर परिवार को मिलेगी 30 फीसदी ज्‍यादा पेंशन

वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा, बैंक के कर्मचारी के निधन पर परिवार को मिलेगी 30 फीसदी ज्‍यादा पेंशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : August 25, 2021/6:31 pm IST

नई दिल्‍ली। Finance Minister Sitharaman : केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात की, इस दौरान उन्‍होंने सरकारी बैंकों के वित्‍तीय प्रदर्शन की समीक्षा की। साथ ही कोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक वृद्धि को हुए नुकसान से उबरने के लिए सरकारी बैंकों की ओर से उठाए गए कदमों की प्रगति की समीक्षा भी की।

इस दौरान उन्‍होंने बताया कि सरकारी बैंकों के कर्मचारियों के निधन पर परिवार को मिलने वाली पेंशन में अंतिम टेक होम सैलरी के 30 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी गई है।

read more: दो ट्रकों में भीषण भिड़ंत, घंटों के मशक्कत के बाद निकाले गए दोनों ट्रकों के ड्राइवर और क्लीनर

वित्‍त सेवा विभाग के सचिव ने कहा कि बैंक कर्मचारियों के पेंशन पे-आउट की सीमा 9284 रुपये से बढ़ाकर 30,000 से लेकर 35,000 रुपये तक की जा सकती है. उन्‍होंने बताया कि एनपीएस के तहत कर्मचारियों की पेंशन में सरकारी बैंकों के योगदान को 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है।

read more: केनरा बैंक ने पात्र संस्थागत नियोजन के जरिये 2,500 करोड़ रुपये जुटाए

बता दें कि साल 2020 में कोरोना संकट की शुरुआत के बाद यह वित्‍त मंत्री सीतामरण की मुंबई की पहली यात्रा है, जिसमें उन्‍होंने बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात की है। वित्‍त मंत्री सीतारमण ने मंगलवार को कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्‍ट्रीज के प्रमुखों के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार नीतियों में स्‍पष्‍टता को सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रही है।